September 23, 2024

UP Police में 52 हजार से ज्यादा सिपाही भर्ती जल्द, ये होगी चयन प्रक्रिया

0

लखनऊ

 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) पहली बार एक साथ 52 हजार से ज्यादा सिपाही भर्ती (UP Police Constable Job) प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. बोर्ड दिसंबर में ही इस कॉन्स्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकता है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

आवेदन शुरू करने से पहले बोर्ड (UPPBPB) अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर डिटेल्स नोटिफिकेशन जारी करेगा. उम्मीद है कि कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी जा कर सकता है. यह राज्य पुलिस के इतिहास में सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार के सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पहले ट्विटर पर जून महीने में 52,699 सिपाहियों भर्ती की जानकारी दी गई थी. राज्य सरकार ने खुद इसे उत्तर प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी भर्ती बताया था. हालांकि शुरुआत में 33,757 पदों पर भर्ती की योजना थी, लेकिन प्रक्रिया में देरी के चलते अब पदों की संख्या बढ़कर 52,699 हो गई है. भर्ती शुरू होने के डेट अभी निर्धारित नहीं है. मगर चयन प्रक्रिया आयोजित करने वाली संस्‍था का चुनाव होते ही विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

1. ऑफलाइन लिखित परीक्षा (OMR आधारित): उम्मीदवारों को एक ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी, जो OMR प्रारूप में आयोजित की जाएगी. परीक्षा विभिन्न विषयों में उम्मीदवार के ज्ञान और योग्यता का आंकलन करेगी.

2. डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन: लिखित परीक्षा के बाद, योग्य उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. उन्हें अपनी पात्रता को सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने होंगे. 

3. फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) से गुजरना होगा. यह परीक्षण उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और मानकों का मूल्यांकन करेगा. इसमें ऊंचाई, छाती की माप और शारीरिक सहनशक्ति शामिल है.

4. मेडिकल परीक्षा: सफलतापूर्वक पीएसटी पास करने वाले उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा. यह परीक्षा सुनिश्चित करेगी कि उम्मीदवार कांस्टेबल पद से जुड़े कर्तव्यों का पालन करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं.

बता दें कि चयन प्रक्रिया का पूरा विवरण, लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और पीएसटी के लिए शारीरिक मानकों सहित, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिया जाएगा. अनुमान है कि इस भर्ती के लिए 25 लाख से अधिक उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *