September 23, 2024

1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आमजन पर भी पड़ेगा असर…

0

 नईदिल्ली

नवंबर का महिना समाप्त होने जा रहा है। इसी के साथ दिसंबर शुरू होगा। इस दौरान कई नए नियम लागू (New Rules) होंगे। वहीं कुछ नियमों में बदलाव होंगे। दिसंबर 2023 में सिम कार्ड, गूगल अकाउंट, लोन, बैंकिंग इत्यादि से संबंधित नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसका असर आम जनता पर भी पड़ सकता है।
सिमकार्ड से जुड़े नए नियम

1 दिसंबर को सिम कार्ड से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारत में सिम कार्ड बेचने के लिए डिलर्स को अपना वेरीफिकेशन करना होगा। साथ ही रजिस्ट्रेशन भी करवाना जरूरी होगा। टेलीकॉम कंपनियों को उनके सिम कार्ड बेचने वाली दुकान का केवाईसी करवाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। फ्रॉड कॉल्स और स्पैम पर रोक लगाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने नए नियम लागू करने का निर्णय लिया है।

लोन से जुड़े नए नियम

लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत देते हुए आरबीआई नए नियम लागू करने वाक्य है। अब बैंकों को लोन लेते वक्त जमा किए गए प्रॉपर्टी के दस्तावेज लोन जमा होने के एक महीने भीतर की वापस करने होंगे। ऐसा न करने पर बैंकों पर प्रतिदिन 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा बदलाव

देश के मुख्य प्राइवेट बैंकों में से एक HDFC Bank अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड से जुड़े सुविधाओं में बदलाव करने जा रहा है। अब यूजर्स को फ्री एयरपोर्ट लाउंज ऐक्सिस सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रति तिमाही 1 लाख रुपये का क्रेडीर उपयोग करना होगा।

डिलीट हो जाएंगे ऐसे गूगल अकाउंट

गूगल 1 दिसंबर से ऐसे गूगल अकाउंट को डिलीट करने जा रहा है, जिसका इस्तेमाल दो वर्षों से नहीं हुआ है। हालांकि स्कूल या बिजनेस वर्ल्ड के अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव

हर महीने की शुरुआत में सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट को निर्धारित करती है। 1 दिसंबर को भी कीमतों में बदलाव हो सकता है। 1 नवंबर को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 100 रुपये की वृद्धि हुई थी। घरेलू सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

क्रेडिट कार्ड पर सुविधाओं में बदलाव करेगा HDFC बैंक: आज कल क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत आम हो गया है. साथ ही बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड लेने पर कई सुविधाएं देना शुरू कर दिया है, लेकिन इस बीच एचडीएफसी बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लाउंज ऐक्सिस प्रोग्राम में पातिवर्तन किया है. जो दिसंबर 1 से प्रभावी होगा. अब रेगलिया क्रेडिट कार्ड धारकों को फ्री ऐपोर्ट लाउंज ऐक्सिस सुविधा के लिए प्रति तिमाही एक लाख रुपए का क्रेडिट उपयोग करना अनिवार्य होगा. इस खर्च मापदंड की पूर्ति पर ही कार्ड धारक इस सुविधा का लाभ उठा पायेंगे.

10 लाख का जुर्माना

सिम कार्ड के नए नियमों के अनुसार सिम बेचने वाले सभी डीलर्स की प्रमाणिकता होनी आवश्यक है. किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी की पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की होगी. नियमों की अनदेखी करने पर 10 लाख का जुर्माना देना पड़ सकता है. बता दें कि व्यापारियों के वेरिफिकेशन के लिए 12 महीने का समय दिया गया है. वहीं सिम बंद करने के नियमों भी बदलाव किया गया है.

एटीएम इस्तेमाल में चेंजिज

जानकारी के मुताबिक अभी तक किसी भी बैंक की एटीएम मशीन पर जाकर आप कैश विड्रॅाल (cash withdrawal)कर लेते हैं. जिसमें कई बार फर्जीवाड़े के भी चांस रहते हैं. बताया जा रहा है कि पीएनबी के बाद अब कई अन्य बैंक भी मशीन से कैश विड्रॅाल करने के तरीके में बदलाव करने वाले है.

यानि आपको कार्ड मशीन में लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट (Generate OTP) होगा. जिसे आप एटीएम मशीन की स्क्रिन पर दिये गए ऑप्शन पर डालेंगे तभी आपका कैश निकल पाएगा. हालाकि कौन-कौन बैंक ये सुविधा करने वाले हैं. इसकी जानकारी अभी नहीं है.

LPG सिलेंडर के रेटों में बदलाव

दरअसल, हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder)के दामों में बदलाव किया जाता है. पिछली बार एलपीजी कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम 125 रुपए तक घटा दिये गये थे. इसके बाद घरेलू सिलेंडर के दामों में भी अच्छा-खासा कटौती की गई थी. उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर के दामों में 200 रुपए तक की कटौती कर दी थी. आलाधिकारियों का मानना है कि दामों में कुछ कमी होना लाजमी है. हालांकि होने वाली कटौती को लोग आचार संहिता का उलंघन भी बता रहे हैं. आपको बता दें कि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा तो अभी तक नहीं हुई है…

ट्रेन टाइम-टेबल चेंज

आपको बता दें कि दिसंबर माह में ट्रेन रूट्स पर कोहरे का पहरा हो जाता है. जिसके चलते ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होती है. इसलिए बताया जा रहा है कि अलसुबह चलने वाली ट्रेनों के टाइम-टेबल में कुछ बदलाव (changes in the time table of trains)होने वाला है. हालाकि किस-किस ट्रेन का टाइम टेबल बदलेगा. इसकी पुष्टी 1 दिसंबर में ही होगी. इसके अलावा थर्ड पार्टी इंश्योंरेस के भी कुछ नॅामिनल चार्जेज बढ़ने वाले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *