September 23, 2024

बीकानेर : आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा दो यूनिफॉर्म का कपड़ा, सिलाई के पैसे खाते में होंगे ट्रांसफर

0

जयपुर.

शिक्षण सत्र 2023-24 में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नि:शुल्क मिलेगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने यूनीफॉर्म के कपड़े की आपूर्ति का जिम्मा एक निजी फर्म को सौंपा है। यह फर्म ब्लॉक स्तर पर इसकी आपूर्ति करेगी। राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से आठवीं तक पढ़ने वाले, संस्कृत शिक्षा, महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म मिलेगी।

विवेकानंद मॉडल स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इन स्कूलों की यूनिफॉर्म अलग होने के कारण 651.25 रुपए प्रति विद्यार्थी डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे, जबकि सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता विभाग, जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से संचालित केंद्रों में नामांकित विद्यार्थियों को अन्य योजना में नि:शुल्क यूनिफॉर्म मिलने के कारण नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण नहीं किया जाएगा। यूनिफॉर्म कपड़े की गुणवत्ता निर्धारित मानदंडों के अनुसार है या नहीं, इसकी जांच के लिए ब्लॉक अधिकारी 3 नमूने रखेंगे। इनमें से दो नमूने स्कूल शिक्षा परिषद को तथा एक नमूना अपने कार्यालय में सील कर रखेंगे।

सिलाई के लिए मिलेंगे 200 रुपए
आठवीं तक नामांकित सभी पात्र विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाई के लिए 200 रुपए का भुगतान, जनआधार अधिप्रमाणित खाते में किया जाएगा। विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का फैब्रिक एक साथ मिलेगा, जिसे सिलाई के समय माप के अनुसार काट कर सिलाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *