September 23, 2024

प्रदेश में प्रमुख सचिव समेत कई आला अफसर जल्द बदले जाएंगे

0

भोपाल

प्रदेश में बदलते मौसम के बीच चुनाव परिणाम के बादल भी छा गए हैं। इसी के साथ प्रशासनिक बदलाव की बिजलियां भी चमक रही हैं। नई सरकार आने के बाद जहां अधिकारियों के ट्रांसफर होने की सूचना है, वहीं अगले साल प्रदेश में कई वरिष्ठ अधिकारियों का रिटायरमेंट होना है। इस हालात से शासन प्रशासन में मौसम बदल गया है।

प्रदेश में जहां मौसम ने करवट ली हैं, वहीं राजनीति और प्रशासनिक गलियारों में भी बदलाव को लेकर अपने-अपने कयास प्रदेश भर में जारी हैं। नई सरकार बनने के बाद प्रशासनिक दृष्टि से आईएएस और आईपीएस अफसरों में फेरबदल होने की संभावना हैं। वहीं प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस का सेवाकाल गुरुवार को पूरा होने जा रहा है। इधर स्पेशल टास्क फोर्स के स्पेशल डीजी विपिन माहेश्वरी भी गुरुवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके साथ ही आईपीएस अफसरों की डीपीसी होने के साथ ही उनकी पदोन्नति और नवीन पदस्थापना को लेकर चर्चा गर्म है।  

बदलते मौसम के बीच जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव परणिाम की तिथि नजदीक आ रही है, सियासी भविष्यवाणी और अनुमानों के बादल छाने लगे हैं। इस स्थिति को लेकर मंत्रालय से लेकर पीएचक्यू तक केवल एक ही चर्चा है मौसम के साथ क्या -क्या बदल रहा है? चूंकि ब्यूरोक्रेसी में भी बड़े बदलाव के आसार हैं इसलिए आने वाला वक्त किस अफसर को कहां ले जाएगा इसकी कयासबाजी के दौर जारी हैं। इसको लेकर जहां अफसर अलर्ट हैं वहीं दोनों पार्टियों के नेता भी बदलाव की टोह लेने में जुटे हैं कि शासन से प्रशासन तक क्या और कितना बदलाव होगा।

दिन का तापमान 20 डिग्री तक पहुंचा दिसंबर में बारिश का एक और दौर
राजधानी में आज 13 साल बाद सबसे सर्द दिन रहा जब दिन का तापमान 20 डिग्री तक पहुंच गया था। आलम यह है कि शहर में कल रात से लेकर सुबह 10 बजे तक कोहरे का साम्राज्य रहा। अगले महीने की शुरूआत भी बारिश और कोहरे से होने की उम्मीद है। उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है और पहाड़ों पर बर्फबारी का आलम है। हवा का रूख भी उत्तरी होने से लोगों को कल रात सिहरन का अहसास हुआ। कल  दिन का तापमान 20.2 डिग्री तक पहुंच गया था।  अमूमन दिसंबर-जनवरी में दिन के टेम्प्रेचर में इतनी गिरावट होती है, लेकिन इस बार नवंबर के आखिरी सप्ताह में ही टेम्प्रेचर इतना लुढ़क गया। 13 साल में नवंबर सबसे सर्द है। हालांकि, नमी की वजह से रात के तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट नहीं आई है।

त्यौहारों में घट रहे थे दाम, अब आॅल टाइम हाई पर सोना
मौसम के साथ बाजार में भी बदलाव आ रहा है। त्यौहारों के दिनों में जहां सोने की कीमतों में गिरावट आ रही थी, वहीं शादियों का सीजन आने से पहले सोने की चमक ने नया रिकॉर्ड बना रही है। एमसीएक्स पर सोने के दाम आॅलटाइम हाई पर आ गए हैं। सोना आज 62883 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ पहुंचा है जो इसका अभी तक का उच्चतम स्तर है। फ्यूचर मार्केट में मंगलवार को सोना 62722 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ था। ये इसके फरवरी वायदा के रेट हैं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज खुलते ही गोल्ड ने 62800 रुपऐ प्रति 10 ग्राम का लेवल पार कर लिया और ये सोने का अब तक सर्वाधिक उच्च स्तर है। एमसीएक्स पर सोने का फरवरी वायदा सबसे ऊंचे स्तर 62833 रुपए प्रति 10 ग्राम पर दिखा और इसमें लगातार तेजी जारी है।

आज 23 जिलों में बारिश-ओले का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बालाघाट, वारासिवनी और छिंदवाड़ा में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना जताते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि डिंडौरी, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, जबलपुर, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल,हरदा,बुरहानपुर, खंडवा, गुना, अशोकनगर, श्योपुर कलां, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया और दमोह में आंधी तूफान के साथ गरज चमक व वज्रपात की संभावना के चलते येलो अर्लट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *