September 23, 2024

2020 की शिवराज सरकार की आखिरी कैबिनेट कल

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीस नवंबर को कैबिनेट बैठक बुलाई है। सरकार के इस कार्यकाल की यह आखिरी कैबिनेट होगी। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों और राज्य शासन के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा उनके इस कार्यकाल में दिए गए सहयोग के लिए आभार जताएंगे।

वहीं तीस नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को औपचारिक विदाई दी जाएगी वहीं उनके स्थान लेने वाले नये मुख्य सचिव का वेलकम भी किया जाएगा। विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान और मतगणना के बीच तीस नवंबर को सुबह सवा ग्यारह बजे बुलाई गई  कैबिनेट बैठक  में मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों के साथ ही सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों और सचिवों को मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से आमंत्रित किया गया है। जो मंत्री फिजिकल रूप से कैबिनेट में नहीं आ पाएंगे उन्हें वर्चुअल रूप से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शामिल किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पसंदीदा आईएएस अफसर इकबाल सिंह बैंस को उनके मुख्य सचिव के रूप में पूरे किए गए कार्यकाल और दो सेवावृद्धियों के कार्यकाल के समाप्त होने के बाद औपचारिक रूप से सम्मान सहित विदाई देने के लिए इस कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया है। इस बैठक में कोई नीतिगत निर्णय नहीं लिया जाएगा इसीलिए एजेंडे के रूप में कोई विषय प्रस्तावित नहीं किया गया है।

नए सीएस के लिए तीन नामों का पैनल
मुख्य सचिव बैंस से जुड़े कार्यो का मुख्यमंत्री स्वयं और अन्य मंत्रिगण इस बैठक में जिक्र करेंगे। कैबिनेट में उपस्थित होंने वाले अफसर भी बैंस के कार्यकाल के यादगार क्षणों का जिक्र करेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने इकबाल सिंह बैंस के स्थान पर नये मुख्य सचिव के रूप में जो तीन नामों का पैनल चुनाव आयोग के पास भेजा है उसमें माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष वीरा राणा, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान और जीएडी के अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार के नाम शामिल है। चुनाव आयोग से सहमति आते ही इसमें सबसे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी वीरा राणा को प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाए जाने का एलान भी कल ही किया जाएगा। वे बैंस के स्थान पर नये मुख्य सचिव का दायित्व संभालेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बैठक में अपने सहयोगियों और अधिकारियों के सहयोग के लिए उनका आभार भी व्यक्त करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *