September 22, 2024

सीएम शिवराज ने मतगणना से 3 दिन पहले बुलाई आखिरी कैबिनेट बैठक

0

भोपाल

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनने से पहले ही अपने चौथे कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक बुला ली है। चुनाव आचार संहिता के बीच आज 30 नवंबर को यह कैबिनेट बैठक होगी। बैठक को सुबह 11:30 बजे बुलाई गई है। इसका कोई एजेंडा नहीं है। इस बैठक के लिए मंत्रियों के साथ ही साथ सभी सीएस, पीएस और सचिवों को बुलावा भेजा गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सीएस इकबाल सिंह बैंस की विदाई हो सकती है।

दरअसल, प्रदेश में विधानसभा के चुनाव के लिए 17 नवंबर के दिन वोटिंग खत्म हुई है। 3 दिसंबर के दिन परिणाम आना है। इसके पहले आज 30 नवंबर के दिन सीएम ने कैबिनेट की आखिर बैठक बुला ली है। इसमें संभावना है कि पुराने चीफ सेक्रेटरी की विदाई हो सकती है साथ ही नए चीफ को चुना जा सकता है।

हो सकती है पुराने चीफ की विदाई

विधानसभा चुनाव से पहले से ही पुराने चीफ सेक्रेटरी इकबाल सिंह बैंस के विदाई की खबरें आ रही थी। उनके कार्यकाल के एक्सटेंशन की तारीख भी आज 30 नवंबर के दिन ही पूरा हो रहा था। इससे पहले भी उनका कार्यकाल 2 बार 6-6 महीने के लिए बढ़ाया जा चुका है। लेकिन इस बार ना तो उनके एक्सटेंशन के आदेश आए है और ना ही नए सचिव की नियुक्ति के आदेश आए है। ऐसे में अटकले लग रही है कि उनकी विदाई हो सकती है।

नए सचिव पर हो सकता है विचार

यदि इस बैठक के बाद चीफ सेक्रेटरी इकबाल सिंह बैंस को एक्सटेंशन नहीं मिलता है तो उनकी विदाई तय हो सकती है। इसके साथ ही नए सचिव के नाम की घोषणा हो सकती है। प्रदेश में सीनियरटी के हिसाब से देखा जाएगा तो वीरा राणा का नाम सबसे आगे है। साल 1988 बैच की आईएएस वीरा राणा 2024 को रिटायर हो रही है। इसलिए उनका सीएस बनाए जाने की चर्चा जोरो पर है। यदि इसके बाद कोई भी सरकार बने अगले 4 महीनों तक वीरा राणा ही सीएस रहेंगी। यदि वीरा राणा मुख्य सचिव बनी तो प्रदेश में इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला सचिव होंगी। इससे पहले स्व. निर्मला बुच थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed