September 22, 2024

वायनाड में बोले राहुल गांधी- ‘केंद्र की सत्ता में आने पर पूरे देश में लागू करेंगे स्वास्थ्य बीमा योजना’

0

नई दिल्ली
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान सरकार द्वारा गरीबों के लिए शुरू किए गए स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम की तारीफ करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि यदि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी केंद्र की सत्ता में आई तो पूरे देश में ऐसी योजना लागू की जाएगी। गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के सुल्तान बथेरी में स्थित एक निजी अस्पताल के नये खंड के उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के पुन: मूल्यांकन की जरूरत रेखांकित की।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार को, गरीबों को बुनियादी गारंटी के तौर पर किफायती स्वास्थ्य सुविधाएं देने को प्राथमिकता देनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमें स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के बारे में सोचने के अपने तरीके पर राष्ट्रीय स्तर पर पुनर्विचार करना होगा और मेरा मानना है कि देश की सरकार को जिस एक गारंटी के बारे में सोचना चाहिए, वह वास्तव में कम मूल्य पर, विशेष रूप से गरीबों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के बारे में हो।'' कांग्रेस ने राजस्थान में अपनी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की तारीफ करते हुए इसे पूरे देश के लिए ‘मॉडल' बताया है।पार्टी का कहना है कि इसके तहत मेडिकल कवरेज 50 लाख रुपये तक बढ़ाने से गरीबों और मध्यम वर्ग दोनों को लाभ मिलेगा।

चिकित्सा त्रासदियों के सबसे बड़े शिकार गरीब लोग
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "चिकित्सा त्रासदियों के सबसे बड़े शिकार गरीब लोग हैं। क्योंकि अगर आपके पास पैसा है, तो आप हमेशा एक अच्छे अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं।" यदि आप गरीब हैं और आपको कोई बीमारी हो जाती है… तो आपका जीवन समाप्त हो जाता है। इसलिए मुझे यह देखकर खुशी हुई कि यह अस्पताल दान के आधार पर गरीब लोगों का इलाज करता है। बहुत सारे स्पताल पूरी तरह से कॉर्पोरेट मशीनों की तरह चलाए जाते हैं।

पूरे देश में लागू करने का प्रयास करेंगे
राहुल गांधी ने कहा कि, ''मुझे लगता है कि यह हमारे देश में एक अच्छी प्रवृत्ति नहीं है… राष्ट्रीय स्तर पर, हमें स्वास्थ्य देखभाल पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। और मुझे लगता है कि एक गारंटी जो राष्ट्रीय सरकार को अपने लोगों को देने के बारे में सोचना चाहिए वह कम लागत पर स्वास्थ्य देखभाल है, विशेष रूप से गरीब लोगों के लिए। हमने राजस्थान में इस पर कुछ काम किया है। अगर हम 2024 में सत्ता में आते हैं, तो हम इस प्रकार के विचारों को पूरे देश में लागू करने का प्रयास करेंगे।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *