September 22, 2024

DDA ने नरेला में 50 एकड़ जमीन की फाइनल, क्रिकेट स्टेडियम बनाने की है तैयारी

0

नई दिल्ली

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने  एक पांच सितारा होटल और एक विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधा के साथ एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए शहरी विस्तार रोड- II के पास 50 एकड़ भूमि की पहचान की।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने डीडीए को ओलंपिक 2036 की मेजबानी के लिए दिल्ली के दावों को मजबूत करने की दृष्टि से फुटबॉल, हॉकी और अन्य ओलंपिक खेलों से संबंधित खेल बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आसपास के क्षेत्र में भूमि की पहचान करने का निर्देश दिया।

 
राजधानी के उत्तरी भाग में विश्वविद्यालय परिसरों, न्यायालय परिसर और जेल परिसर के लिए भूमि पहले ही आवंटित की जा चुकी है।

राज निवास के अधिकारियों ने कहा कि सक्सेना ने क्रिकेट स्टेडियम परिसर के लिए जल्द से जल्द प्रस्ताव जारी करने के प्रस्ताव को भी इस शर्त के साथ मंजूरी दे दी कि इसे दो साल के भीतर पूरा किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि सक्सेना ने रेखांकित किया कि प्रथा से हटकर, जब डीडीए ऐसी परियोजनाओं के लिए जमीन बेचेगा, तो अब वह जमीन की लागत के आधार पर परियोजना में एक इक्विटी भागीदार होगा जो पूरे उद्यम में डीडीए का योगदान होगा। .

अधिकारियों ने कहा कि इससे हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के अलावा डीडीए को आवर्ती आय भी सुनिश्चित होगी।

यह निर्णय उपराज्यपाल द्वारा क्षेत्र में विश्वविद्यालय परिसरों के विकास के लिए भूमि देकर नरेला को एक शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्णय के बाद आया।

नरेला उप-नगर एक अभूतपूर्व उछाल के लिए तैयार है जैसा कि शहर ने राष्ट्रमंडल खेल-2010 के दौरान पूर्वी दिल्ली में देखा था। एक अधिकारी ने बताया कि नरेला क्षेत्र में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों ने पहले ही काम करना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *