September 23, 2024

अरण्य योजना के तहत विकासखण्ड स्तर पर औषधीय पौधे लगाये जाएंगे

0

डिंडौरी
कलेक्टर  रत्नाकर झा ने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होने पर सभी अधिकारी और कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। जिससे निर्वाचन कार्य तीनों चरणों में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। कलेक्टर  झा सोमवार को कलेक्ट्रेड़ सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  अरूण कुमार विश्वकर्मा, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती अंजू अरूण कुमार, एसडीएम डिंडौरी  बलवीर रमण, एसडीएम शहपुरा श्रीमती काजल जावला, संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान  राघवेन्द्र मिश्रा, जिला योजना अधिकारी  ओ.पी. सिरसे सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कलेक्टर  झा ने अरण्य योजना के अंतर्गत सभी विकासखण्डों में औषधीय पौधे लगाने के निर्देश दिए। औषधीय पौधों की उपयोगिता के बारे में स्थानीय वैद्यों से सलाह लेने को कहा। उन्होंने औषधीय खेती के लिए विकासखण्ड स्तर पर वैद्यों के साथ बैठक लेकर औषधीय पौधों एवं स्थल का चयन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर  झा ने कहा कि राजस्व न्यायलयों में दर्ज प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करें। राजस्व न्यायलयों में कोई भी प्रकरण छः माह से अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने इसी प्रकार से नामांतरण, सीमांकन एवं नामांतरण बंटवारा के प्रकरणों का भी निराकरण करने को कहा। कलेक्टर  झा ने ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों के किनारे तीन किलोमीटर की सीमा तक होने वाले वृक्षारोपण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने पौधों मे सिंचाई और सुरक्षा के लिए मजदूर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर  झा ने खरीफ 2022 हेतु सभी उचित मूल्य की दुकानों में उर्वरक का भण्डारण एवं वितरण की समीक्षा की। जिससे जिले में किसानों के लिए उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। उन्होंने जिले में उर्वरकता की कमी होने पर तत्काल मांग पत्र भेजने के निर्देश दिए।  
कलेक्टर  झा ने पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान, जाति प्रमाण पत्र अभियान, दुग्ध डेयरी, हेरीटेज मदिरा ईकाई, संबल योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, आयुष्मान भारत कार्ड और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर  झा ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रों में नल एवं विद्युत कनेक्शन की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने ग्राम दुनिया बघाड़ के लिए सीसी रोड निर्माण कार्य को गुणवत्तापूर्वक पूरा करने को कहा। जिससे आवागमन की सुविधा बेहतर बन सके। कलेक्टर  झा ने सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक दर्ज करें। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों की लगातार माॅनीटरिंग करें। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण की रिपोर्ट नियमित रूप से प्रस्तुत करें। कलेक्टर  झा ने आयोजित बैठक में न्यायलयीन प्रकरणों की भी समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *