September 23, 2024

कांग्रेस नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक, सरकार बनाने का दावा करेगी कांग्रेस

0

भोपाल

शुक्रवार-शनिवार की देर रात कांग्रेस नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें प्रदेश कांग्रेस के अधिकांश नेता वर्चुअली जुड़े थे। इन नेताओं कांग्रेस के राष्टÑीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कर दिया है कि यदि पिछली बार जैसी स्थिति रही तो भी कांग्रेस को ही सरकार बनाना हैं। इसमें विधायकों को दूसरे राज्य ले जाने से लेकर राज्यपाल के सामने सरकार बनाने तक के दावे को लेकर इस बैठक में बातचीत हुई।

सूत्रों की मानी जाए तो खड़गे ने शुक्रवार की रात को करीब 11.30 बजे बैठक ली। इस बैठक में कमलनाथ के अलावा प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुरेश पचौरी, अरुण यादव, कमलेश्वर पटेल शामिल  हुए। यह सभी नेता वीडिया कांफ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में जुड़े।

इस बैठक में यह तय कर दिया गया है कि यदि सीटों का गणित पिछले चुनाव की ही तरह सामने आया तो कांग्रेस नेताओं को क्या-क्या करना है। सभी को यह साफ कर दिया कि भाजपा से यदि सीटों का अंदर थोड़ा ज्यादा हुआ तो भले ही कितनी ही रात हो राज्यपाल के पास उसी वक्त पहुंच कर सरकार बनाने का दावा कांग्रेस पेश करेगी।  उस स्थिति में बाकी के नेता अपने क्षेत्र के विधायकों से संपर्क में रहकर, यदि ऐसा लगा कि उन्हें बाहर दूसरे राज्य में ले जाना है तो उसकी भी व्यवस्था तत्काल की जाएगी। हर अंचल में यह व्यवस्था की जाएगी, ताकि उन्हें दूसरे राज्य में ले जाया जा सके।

नेताओं को उनके क्षेत्र की जिम्मेदारी
कांग्रेस के सभी नेताओं को उनके-उनके अंचल की जिम्मेदारी दी गई है। ये नेता अपने अंचल में मौजूद रहेंगे। भोपाल में कमलनाथ, रणदीप सिंह सुरजेवाला और दिग्विजय सिंह ही रहेंगे। बाकी के नेता अपने क्षेत्र में रहेंगे। वहां के कांग्रेस विधायकों से वे लगातार संपर्क में रहेंगे। जरुरत पड़ने पर अंचल के एक स्थान पर इन्हें चुनाव परिणाम की रात में ही बुलाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *