September 23, 2024

कोहरे और सर्दी के बीच राजस्थान में बारिश, IMD ने 4 दिसंबर तक बारिश के जताए आसार

0

जयपुर
 राजस्थान में मौसम बिल्कुल बदल चुका है। सर्दी ने फुल फॉर्म में एंट्री मारी है। मौसम में बदलाव के साथ ही राजस्थान के अनेक इलाकों में शनिवार  को सुबह घना कोहरा छाया रहा। वहीं राज्य में हल्की बारिश का दौर अभी जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कोटा और जयपुर संभाग में कई स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

कहां-कहां रहा घना कोहरा
मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में चुरू और बीकानेर सहित अनेक जिलों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे में हुई। वहीं बीती रात सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री अलवर में दर्ज किया गया। इसके अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में अगले दो-तीन दिन हल्की बारिश होने की संभावना है। बाकी अधिकतर स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा।

फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, आज 3 और 4 दिसंबर को एक और नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। इसके प्रभाव से राज्य में बादल छाने और उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। आगामी 2-3 दिन राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा और न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।

जानिए अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम
अभी दिसंबर का महीना आ चुका है। ऐसे में कई जगहों पर कंपकंपी वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया है। मौसम में बदलाव और कुछ इलाकों में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में कोटा, जयपुर संभाग में छुटपुट हल्की बारिश हुई। राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा भी देखने को मिला। सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री अलवर में दर्ज किया गया। 1 दिसंबर को बांसवाड़ा, प्रतापगढ झालावाड़, बारां, कोटा जिलों और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *