September 23, 2024

दंतेवाड़ा में एक फिर से बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

0

दंतेवाड़ा

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इस दफे भी बीजेपी और कांग्रेस ने अपने- अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। कोई किसी से कम नहीं है। बात अगर 2018 की करें तो उस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की कांटे की टक्कर हुई थी। हाल ये था कि जीत का अंतर काफी कम था। बीजेपी ने भीमा राम मंडावी को चुनावी मैदान में उतारा था। वहीं कांग्रेस ने देवती कर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया था। भीमा राम मंडावी को 37,990 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस की देवती कर्मा को 35,818 वोट मिले थे। जीत का अंतर सिर्फ 2,172 वोटों का रहा था।

कौन है इस बार उम्मीदवार

दंतेवाड़ा सीट पर इस दफे बीजेपी ने चैतराम अटामी को अपना टिकट दिया है। वहीं इनके सामने कांग्रेस से छविंद्र कर्मा हैं। इसके अलावा सीपीआई और आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

कौन आगे कौन पीछे

पहले राउंड में बीजेपी के चैतराम अटामी आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस के छविंद्र कर्मा दूसरे नंबर पर हैं। चैतराम और छविंद्र के बीच करीब 900 वोटों का अंतर है।
 

दंतेवाड़ा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 देखें रिजल्ट

विधानसभा क्षेत्र जिला भाजपा प्रत्‍याशी कांग्रेस प्रत्‍याशी अन्य कौन जीता वोटों का अंतर
दंतेवाड़ा दंतेवाड़ा चैतराम अटामी छविंद्र वर्मा बालू राम भवानी(आप)    

कैसा है 2023 का समीकरण
दंतेवाड़ा सीट पर अगर 2013 से 2018 सीट पर समीकरण देखें तो इन दो चुनावों में एक बार इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा तो एक बार बीजेपी का। ऐसे में इस सीट पर कांटे की टक्कर रही।

दंतेवाड़ा से कब कौन जीता चुनाव
दंतेवाड़ा विधानसभा सीट में 2013 में कांग्रेस की देवती कर्मा ने जीत दर्ज की थी। उन्हें कुल 41,417 वोट मिले थे। देवती ने बीजेपी उम्मीदवार भीमाराम मंडावी को शिकस्त दी थी। इसके बाद 2018 में समीकरण पलट गया। तब कांग्रेस से देवती कर्मा ही उम्मीदवार थीं। उनके सामने बीजेपी ने भी अपना कैंडिडेट रिपीट किया था। लेकिन इस दफे देवती कर्मा को हार मिली और भीमाराम मंडावी दंतेवाड़ा के विधायक चुने गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *