September 23, 2024

नेफरोकेयर किडनी के इलाज के लिए मार्च 2026 तक 22 केंद्र खोलेगी

0

नेफरोकेयर किडनी के इलाज के लिए मार्च 2026 तक 22 केंद्र खोलेगी

कोलकाता
 किडनी के इलाज से जुड़ी कंपनी नेफरोकेयर ने करीब 70 करोड़ रुपये के निवेश से मार्च 2026 तक 22 किडनी देखभाल केंद्र स्थापित करने की योजना बनायी है।

नेफरोकेयर के अधिकारियों ने कहा कि विस्तार के लिये धन जुटाने को लेकर कंपनी संभावित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) सहित अन्य विकल्पों पर गौर कर रही है।

प्रस्तावित केंद्रों में कोलकाता क्षेत्र के श्यामबाजार और चंदननगर तथा उत्तरी पश्चिम बंगाल के केंद्र भी शामिल हैं। साथ ही कंपनी की अगले साल मार्च तक रायपुर में भी एक सेंटर खोलने की योजना है।

इन केंद्रों का लक्ष्य लंबे समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीजों का उपचार करना, आधुनिक डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराना, बेहतर खान-पान के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना आदि है।

नेफ्रोकेयर इंडिया के संस्थापक डॉ. प्रतिम सेनगुप्ता ने कहा, ''भारत दुनिया की मधुमेह की राजधानी है। ऐसे में यहां किडनी मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। वहीं उपयुक्त बुनियादी सुविधाएं और विशेष किडनी देखभाल क्लीनिकों की कमी है।''

उन्होंने कहा, ''इसको देखते हुए, हमने 70 करोड़ रुपये के निवेश से किडनी इलाज को लेकर मार्च 2026 तक 22 केंद्र खोलने की योजना बनायी है।''

नेफ्रोकेयर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सोमनाथ चक्रवर्ती ने भारत में किडनी के इलाज को लेकर ऐसे केंद्रों की मांग और आपूर्ति के बीच अंतर की बात कही।

सेनगुप्ता ने कहा, ''हमारा अगले 10-15 साल में देश भर में 300 ऐसे केंद्र स्थापित करके लंबे समय से किडनी रोग से पीड़ित दस लाख मरीजों तक पहुंचने का लक्ष्य है।''

उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार देश में डायलिसिस बाजार 2022 में 2.11 अरब डॉलर का था। इसके 2030 तक बढ़कर 4.37 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

देश में चाय उत्पादन अक्टूबर में 12 प्रतिशत से अधिक बढ़ा

कोलकाता
 देश में चाय उत्पादन इस साल अक्टूबर में 12.06 प्रतिशत बढ़कर 18.28 करोड़ किलो रहा। पिछले साल इसी माह में यह 16.31 करोड़ किलो था।

चाय बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में चाय उत्पादन अक्टूबर में बढ़कर 5.49 करोड़ किलो रहा, जबकि 2022 के इसी माह में यह 4.97 करोड़ किलो था।

देश के सबसे बड़े चाय उत्पादक राज्य असम में भी अक्टूबर में 10.43 करोड़ किलो से अधिक का उत्पादन हुआ। पिछले साल इसी महीने में राज्य में 9.07 करोड़ किलो चाय का उत्पादन हुआ था।

दक्षिण भारत में उत्पादन आलोच्य महीने में मामूली रूप से घटकर 1.88 करोड़ किलो रहा। एक साल पहले 2022 के अक्टूबर महीने में यह 1.89 करोड़ किलो था।

आंकड़ों के अनुसार श्रेणीवार देखा जाए तो चाय की सीटीसी किस्म का उत्पादन अक्टूबर 2023 में 16.77 करोड़ किलो रहा जबकि उत्तर और दक्षिण भारत दोनों में परंपरागत तरीके से उत्पादित चाय का उत्पादन 1.29 करोड़ किलो था। ग्रीन टी का उत्पादन इस दौरान 21.4 लाख किलो रहा।

अधिग्रहण के बाद ब्रॉडकॉम करीब 1,300 वीएमवेयर कर्मचारियों की छंटनी करेगा!

सैन फ्रांसिस्को
अमेरिका स्थित हार्डवेयर कंपनी ब्रॉडकॉम कथित तौर पर डेस्कटॉप वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर प्रदाता वीएमवेयर से लगभग 1,267 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जिसे उसने पिछले महीने 69 अरब डॉलर में अधिग्रहित किया था।

ब्रॉडकॉम ने वीएमवेयर से करीब 1,300 कर्मचारियों को बर्खास्त करने की योजना के बारे में कैलिफोर्निया रोजगार विभाग को एक आवेदन दायर किया है। छंटनी 26 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी, जिससे वीएमवेयर के पालो ऑल्टो कार्यालय के कर्मचारी प्रभावित होंगे। कंपनी में फिलहाल करीब 38,000 कर्मचारी हैं।

ब्रॉडकॉम में लागत कम करने में मदद के लिए अधिग्रहण के बाद नौकरी की भूमिकाओं को खत्म करने का एक पैटर्न है। चीन में विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, पिछले महीने के अंत में ब्रॉडकॉम ने वीएमवेयर का 69 बिलियन डॉलर का अधिग्रहण पूरा कर लिया। वीएमवेयर के सामान्य स्टॉक का न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) में कारोबार बंद हो गया।

ब्रॉडकॉम के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हॉक टैन ने कहा, हम ब्रॉडकॉम में वीएमवेयर का स्वागत करने और अपनी इंजीनियरिंग-फर्स्ट, इनोवेशन-केंद्रित टीमों को एक साथ लाने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि हम दुनिया की अग्रणी बुनियादी ढांचा प्रौद्योगिकी कंपनी के निर्माण में एक और महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।

ब्रॉडकॉम के पास स्थायी विकास के लिए हमारे द्वारा हासिल किए गए व्यवसायों में निवेश करने का एक लंबा ट्रैक रिकॉर्ड है। हम जिन हितधारकों की सेवा करते हैं, उनके लाभ के लिए वीएमवेयर के साथ यह जारी रहेगा।

अगस्त में यूके की प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने गहन जांच के बाद ब्रॉडकॉम को वीएमवेयर की खरीद को मंजूरी दे दी थी। जुलाई में यूरोपीय आयोग (ईसी) ने कुछ शर्तों के साथ अधिग्रहण को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी थी। मूल रूप से ब्रॉडकॉम वीएमवेयर क्लाउड फाउंडेशन में निवेश करेगा जोकि सॉफ्टवेयर स्टैक है जो निजी और हाइब्रिड क्लाउड की नींव के रूप में कार्य करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *