September 24, 2024

सीबीडीटी अध्‍यक्ष नि‍तिन गुप्‍ता का Income Tax Raid पर बयान: पुख्‍ता जानकारी मिलने पर ही की जाती है छापेमारी

0

नई दिल्‍ली
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के नए अध्यक्ष नितिन गुप्ता (Nitin Gupta) ने कहा कि आयकर विभाग के अधिकारी विश्‍वसनीय जानकारी के आधार पर ही छापेमारी करते हैं। मालूम हो कि गुप्ता 27 जून, 2022 को आयकर विभाग (Income Tax Department) के शीर्ष निकाय सीबीडीटी के अध्यक्ष नियुक्त किए गए। समाचार एजेंसी एएनआई को दिए अपने एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा, हमारी तलाशी या कार्रवाई हमेशा पुख्‍ता और विश्‍वसनीय जानकारी पर आधारित होती है। जब हमें पता चलता है कि कोई इंसान या कोई संस्‍था टैक्‍स में धांधली कर रहा है तो हमारी जिम्‍मेदारी बनती है कि हम उचित कार्रवाई करे।

CBDT अध्‍यक्ष नितिन ने कहा कि वह इस बात को लेकर कॉन्फिडेंट थे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) द्वारा घोषित बजट में प्रत्यक्ष कर (Direct Tax) के संग्रह का जो लक्ष्य तय किया गया था उसे वह हासिल कर लेंगे।  CBDT अध्‍यक्ष ने कहा, 'अब तक शुद्ध संग्रह लगभग 4.80 लाख करोड़ रुपये का रहा। हमारा सकल प्रत्‍यक्ष संग्रह पिछले वर्ष के मुकाबले 38 प्रतिशत अधिक है। 31 जुलाई आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि थी। इस बार हमने तारीख नहीं बढ़ाई है। अब तक लगभग 6 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए हैं और पिछले साल की तुलना में हम 68 प्रतिशत अधिक रिफंड राशि जारी कर चुके हैं। हमारा प्रयास जल्द से जल्द रिफंड जारी करने का है। अब तक हमने पिछले साल के 52,000 करोड़ रुपये के मुकाबले 93,000 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है।'

नितिन को इस बात की उम्‍मीद है कि बजट में प्रत्‍यक्ष कर (Direct Tax) संग्रह का जो लक्ष्‍य तय किया गया है, वह उस सीमा को पार कर जाएगा। उन्‍होंने कहा, 'सिंतबर के महीने में कर संग्रह का जो आंकड़ा होगा वह संभावित रूप से पूरे साल के बेहतरीन प्रदर्शन का एक संकेत होगा।' इनकम टैक्‍स पोर्टल (Income Tax Portal) पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि इनकम टैक्‍स का नया पोर्टल बहुत ही अच्‍छे तरीके से काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *