September 24, 2024

श्रीकरणपुर सीट पर 5 जनवरी को होगी वोटिंग

0

श्रीकरणपुर

चुनाव आयोग से आई बड़ी खबर। राजस्थान के श्रीकरणपुर सीट पर चुनाव आयोग ने चुनाव की डेट की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग के अनुसार श्रीकरणपुर (संख्या-3) विधानसभा सीट पर 5 जनवरी को वोटिंग होगी। करणपुर में आज से आचार संहिता लागू हो जाएगी। चुनाव आयोग के अनुसार श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर 5 जनवरी को मतदान होगा। इसके साथ ही आठ जनवरी को मतगणना होगी। पूरी संभावना है कि उसी दिन चुनाव का रिजल्ट आ जाए। राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं। पर 199 सीटों पर चुनाव हुए। इनके रिजल्ट भी आ चुके हैं। सिर्फ श्रीकरणपुर सीट पर चुनाव होना बाकी रह गए थे। चुनाव परिणाम की घोषणा के दो दिन बाद ही चुनाव आयोग ने करणपुर में चुनाव तिथि की घोषणा कर दी है।

12 दिसंबर को अधिसूचना जारी होगी

श्रीकरणपुर से विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर का 15 नवम्बर को ब्रेन स्ट्रोक की वजह से निधन हो गया था। जिस वजह से चुनाव आयोग ने यहां पर चुनाव रद कर दिया था। करणपुर विधानसभा चुनाव के लिए 12 दिसंबर को अधिसूचना जारी होगी। 19 दिसंबर को नामांकन की आखिरी तिथि है। 20 दिसंबर को नामांकन पत्रों की समीक्षा होगी। 22 दिसंबर को नामांकन वापस ले सकते है। इसके बाद 5 जनवरी को मतदान होगा और 8 जनवरी को नतीजे आएंगे।

राजस्थान में पिछले तीन चुनाव में 199 सीटों पर हुए चुनाव

पिछले तीन विधानसभा चुनाव में राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हुए है। साल 2013 में चूरू, 2018 में रामगढ़ और 2023 में करणपुर में पार्टी प्रत्याशियों का निधन होने के कारण हर बार प्रदेश में 199 सीटों पर चुनाव हुए। इसके बाद एक सीट पर बाद में चुनाव आयोग ने चुनाव कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *