September 24, 2024

राजस्थन प्रचंड जीत के बाद सरकार बनाने की कवायद, सीएम की दौड़ में वसुंधरा राजे …

0

जयपुर

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद परिणाम सामने आ चुके हैं. इसमें बीजेपी ने ट्रेंड को बरकरार रखते हुए कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है. इस बीच जो बड़ी खबर सामने आ रही है वो प्रदेश की पूर्व वसुंधरा राजे से जुड़ी हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजे ने 68 बीजेपी विधायकों से बात की है और मुलाकात के लिए बुलाया है. आपको बता दें कि मतदान के बाद से ही वसुंधरा राजे पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रहीं हैं. राजस्थान में जीत के बाद भी बीजेपी की टेंशन बढ़ी हुई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम को लेकर जिन नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं उनमें झालरापाटन सीट से विधानसभा चुनाव जीतने वाली राजे का नाम सबसे पहला है. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व अर्जुन मेघवाल का नाम भी सीएम रेस में आगे चल रहा है. एक नाम की चर्चा बहुत जोरों पर लोगों के बीच हो रही है जिनका नाम बाबा बालकनाथ है. सांसद और हाल ही में विधायक बने बाबा बालकनाथ के साथ-साथ दीया कुमारी को भी सीएम पद का दावेदार बताया जा रहा है.

115 सीटों पर बीजेपी की जीत

हालांकि यह केवल अटकलें हैं बीजेपी ने इस बारे में कोई संकेत तक नहीं दिया है. केंद्रीय मंत्री शेखावत और मेघवाल ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है. बीजेपी जब चुनावी दंगल में उतरी थी तो उसने पीएम नरेंद्र मोदी को अपना फेस बनाया था. इसके बाद अपनी योजनाओं के आधार पर जीत का दंभ भरने वाली कांग्रेस पर बीजेपी हावी होती चली गई. प्रदेश की कुल 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था और मतों की गिनती तीन दिसंबर को हुई. जनता ने बीजेपी पर 115 सीटों पर भरोसा जताया. इसका मतलब यह है कि जनता ने बीजेपी को बहुमत देकर बता दिया कि इस बार भी ट्रेंड जारी है. इस बार चुनाव में कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई.

 

दिल्ली में मुलाकात का दौर जारी

सूत्रों के हवाले से जो मीडिया में खबर चल रही है उसके अनुसार बीजेपी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी पार्टी आलाकमान से मिलने के लिए दिल्ली में हैं. जोशी और अरूण सिंह ने सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके निवास और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से उनके कार्यालय में मुलाकात की. सांसद शेखावत व बालकनाथ भी संसद सत्र के चलते दिल्ली में हीं हैं.

जानें प्रमुख चेहरों के बारे में

वसुंधरा राजे

वसुंधरा राजे की बात करें तो उनकी गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती है. राजस्थान की वो पहले भी सीएम रह चुकी हैं. चुनाव के पहले उनके नाम की चर्चा की थी कि बीजेपी उन्हें सीएम फेस बनाएगी. राजे के समर्थक भी यही मांग कर रहे थे. हालांकि ऐसा नहीं हुआ और पीएम मोदी के फेस पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा. कई रिपोर्ट में दावा किया जाता रहा है कई मुद्दों को लेकर आलाकमान से उनकी नहीं बनती थी. इसके अलावा आरएसएस से भी उनके रिश्ते बेहतर नहीं थे. हालांकि इस बार चुनाव में उन्हें समर्थन करने वाले कई विधायकों ने चुनाव लड़ा और जीते.

बाबा बालकनाथ

आजतक Axis My India Exit Poll की ओर से राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद सीएम फेस को लेकर एक सर्वे कराया गया जिसके बाद बालकनाथ ट्रेंड में आ गये और सब चौंक गये. सर्वे में में जब लोगों से मुख्यमंत्री को लेकर सवाल पूछा गया तो उनकी पहली पसंद अशोक गहलोत थे. 32% लोग गहलोत को एक बार फिर सीएम के पद पर देखना चाहते हैं. सीएम पद के लिए दूसरे नंबर पर लोगों की पसंद महंत योगी बालकनाथ हैं. सर्वे में दस प्रतिशत लोगों ने उनके नाम पर सहमति जताई है. इन दोनों नामों के बाद वसुंधरा राजे का नाम है.

आपको बता दें कि महंत बालकनाथ योगी की बात करें तो वे अलवर से सांसद हैं. बीजेपी की ओर से उन्हें तिजारा विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा है. बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में बाबा बालकनाथ का नाम लिया जाता है और उनका पहनावा योगी आदित्यनाथ के जैसा ही है.

दीया कुमारी

राजस्थान बीजेपी के लिए दीया कुमारी भी एक बड़ा नाम है. राजस्थान की विद्याधर नगर सीट से उन्होंने इस चुनाव में जीत दर्ज की हैं. दीया कुमारी राजघराने से ताल्लुक रखती हैं. लोगों की पसंद होने की वजह से उनके नाम की चर्चा सीएम कैंडिडेट के रूप में हो रही है. उल्लेखनीय है कि दीया कुमारी राजनीति के अलावा कई सोशल एक्टिविटी में भी एक्टिव नजर आतीं हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *