September 24, 2024

अमृत योजना में बिछाई गईं सीवर लाइनों की भी नियमित सफाई हो : मंत्री तोमर

0

भोपाल

अमृत योजना के तहत बिछाई गईं सीवर लाईनों की भी नियमित सफाई हो सीवर लाईन बिछाने वाले जो ठेकेदार आनाकानी करें, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। यह निर्देश ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शहर विकास और सड़क, बिजली, सीवर व पेयजल से संबंधित समस्याओं के समाधान की समीक्षा में संबंधित अधिकारियों को दिए।

बाल भवन में बैठक में नगर निगम सभापति मनोज तोमर सहित अन्य पार्षदगण, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल सहित नगर निगम, पीएचई, विद्युत वितरण कंपनी, पीआईयू, लोक निर्माण तथा शहर विकास से जुड़े विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने निर्देश दिये कि गेंडे वाली सड़क क्षेत्र एवं तानसेन नगर चमड़ा मिल मार्ग की सीवर लाईनें तीन दिन के भीतर साफ कराएँ। स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में लगाई गईं स्ट्रीट लाईटों को युद्ध स्तर पर दुरूस्त कराएँ। साथ ही नगर निगम इन स्ट्रीट लाईटों को अपने आधिपत्य में लेकर रख-रखाव की पुख्ता व्यवस्था करें। इसी तरह मंत्री तोमर ने बरसात की वजह से खराब हुई सड़कों की मरम्मत पर विशेष बल दिया।

उपनगर ग्वालियर क्षेत्र में मंजूर हुईं सड़कों एवं अन्य विकास कार्यों के मार्ग की बाधाओं को दूर करने के लिये ऊर्जा मंत्री कुशवाह ने विद्युत वितरण कंपनी, लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों के आपसी समन्वय पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर संयुक्त भ्रमण करें और विकास कार्यों को गति दें। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने नगर निगम व अन्य विभागों को विभिन्न विकास कार्यों तथा जन समस्याओं के निराकरण के लिये लिखे गए 149 पत्रों का बिंदुवार पालन प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिये।

30 बिस्तरीय किशनबाग अस्पताल का काम जल्द से जल्द शुरू कराएँ

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जोर देकर कहा कि किशन बाग में मंजूर किए गए 30 बिस्तरीय अस्पताल का काम जल्द से जल्द शुरू कराएँ। साथ ही उपनगर ग्वालियर क्षेत्र में मंजूर हुईं 11 संजीवनी क्लीनिक का काम भी शीघ्र शुरू करें। सिविल हॉस्पिटल हजीरा उपनगर ग्वालियर क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल है और इसमें प्रतिदिन बड़ी संख्या में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मरीज इलाज के लिये आते हैं। इसलिये यहाँ के चिकित्सकों को किसी दूसरे अस्पताल में कदापि संलग्न न किया जाए।

एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण का काम जल्द शुरू कराने पर बल

बैठक में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शहर की बहुत प्रतीक्षित एलीवेटेड रोड़ का काम जल्द से जल्द शुरू कराने पर बल दिया। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आनंदनगर, लक्ष्मण तलैया, पटेल स्कूल सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर असमाजिक तत्वों के बैठने की वजह से आम जनों को आ रही दिक्कत की ओर पुलिस का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने विशेष मुहिम चलाकर सार्वजनिक स्थलों में बैठने वाले असमाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

यह भी निर्देश दिए

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सीएम राईज स्कूल के कार्यों को गति देने के निर्देश दिए। साथ ही उपनगर ग्वालियर के ऐसे सभी माध्यमिक विद्यालयों की सूची तैयार करने को कहा जहाँ शौचालय, बाउण्ड्रीवॉल तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकता है, जिससे सीएसआर फंड से यह कार्य कराए जा सकें। इसी तरह उन्होंने बहोड़ापुर – सागरताल रोड़ के बीच के डिवाइडर पर वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *