September 25, 2024

8 राज्यों में चलते रहेंगे एमसीयू के 125 सेंटर

0

भोपाल।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सूबे के बाहर आठ राज्यों में भी करीब सवा सौ स्टडी सेंटर संचालित होंगे। ऐसे आदेश जबलपुर हाईकोर्ट ने दिए हैं। एमसीयू के करीब आठ राज्यों में 125 केंद्र संचालित हो रहे हैं। उनमें काफी संख्या में विद्यार्थी डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं।

 यूजीसी 2009 में उच्च शिक्षा में सुधार के लिये यशपाल कमेटी गठित की थी। कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के विवि अन्य राज्यों में अपनी संबद्धता देकर कॉलेज या सेंटर संचालित नहीं कर सकते हैं। इसके चलते एमसीयू को दिल्ली, एनसीआर, महाराष्टÑा, यूपी, कर्नाटक, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में करीब 125 सेंटरों को बंद करने के नोटिस जारी कर दिए थे। इसके चलते सेंटर संचालकों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें उन्हें स्थगन आदेश देते हुये सेंटरों का संचालन बरकरार रखा गया था। अब हाईकोर्ट ने अंतिम आदेश दिए हैं कि एमसीयू प्रदेश के बाहर भी अपने सेंटरों का संचालन कर सकेगा। जबकि एमसीयू आठ राज्यों में संचालित केंद्रों को बंद करने की कवायद में लगा हुआ था।

प्रदेश में 1600 सेंटर का संचालित
प्रदेश में एमसीयू के करीब 1800 स्टडी सेंटर संचालित हो रहे थे। 2020 से शुरू हो कोरोना काल में करीब 200 स्टडी सेंटरों से प्रवेश लेने की रूचि नहीं दिखाई थी।  इसलिये उन्होंने एमसीयू से निरंतरता के आवेदन नहीं किया है। एमसीयू के पास 1800 के स्थान पर करीब 1600 स्टडी सेंटर बचे हैं। वर्तमान सत्र में उनमें करीब एक लाख 30 हजार विद्यार्थियों ने डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिए हैं।

जबलपुर हाईकोर्ट ने प्रदेश के बाहर संचालित केंद्रों करे यथावत चलने के आदेश दिए हैं। इससे राज्य के बाहर के करीब सवा सौं केंद्रों को बंद नहीं किया जाएगा। हाईकोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा।
-प्रो. केजी सुरेश, कुलपति, एमसीयू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *