September 25, 2024

UP-बिहार में 4 डिग्री तक गिरने वाला है तापमान, IMD का अलर्ट

0

लखनऊ/ नई दिल्ली

देश के पूर्वी हिस्सों में चक्रवात मिचौंग का व्यापक प्रभाव देखने को मिल रहा है। कई जगहों पर हल्की से भारी बारिश हुई है। तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के बाद चक्रवात कमजोर होकर एक दबाव क्षेत्र में बदल गया। इसके बाद छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भी इसके कारण अच्छी बारिश हुई है। देश के कई इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है।

वहीं, बांग्लादेश के पूर्वी हिस्सों और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। देश के पूर्वी हिस्सों से बारिश की गतिविधियां काफी कम हो जाएंगी, लेकिन पूर्वोत्तर भारत में अगले 24 से 48 घंटों तक बारिश जारी रह सकती है। आपको बता दें कि अगले 8 से 10 दिनों तक पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश का एक और दौर आने की उम्मीद नहीं है। मौसम पूरी तरह शुष्क हो जाएगा।

9 दिसंबर से पूर्वी भारत में हल्के से मध्यम कोहरे की संभावना है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान देश के पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भी मामूली गिरावट हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज से पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके अलावा, 10 दिसंबर को बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आईएमडी ने बताया है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे गिरावट होने की संभावना है। हालांकि, इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

इन राज्यों में छाएगा घना कोहरा

मौसम विभाग ने कहा है कि शनिवार को पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा देखने को मिल सकता है। इसके अलावा बिहार में 10 दिसंबर तक और असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 9 से 11 दिसंबर के बीच सुबह में घना कोहरा छा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत में तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। वहीं केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप में अगले चार से पांच दिनों तक हल्की से मध्यम और कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 12 दिसंबर को समस्त हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आंधी और ओलावृष्टि हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिस का अलर्ट

9 दिसंबर के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश संभव है। त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है।

जानें पहाड़ी राज्यों के मौसम का हाल

अगले सप्ताह पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ के रूप में एक कमजोर प्रणाली बनने की संभावना है। यह सिस्टम 11 दिसंबर के आसपास इस क्षेत्र में पहुंचेगा। फैलाव और तीव्रता हल्की होगी और 13 दिसंबर तक बारिश कम होने लगेगी। मध्य और ऊंचे इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। श्रीनगर, मनाली आदि में बारिश नहीं हो सकती है। हालांकि, कुल्लू, मनाली, डलहौजी आदि जगहों पर बादल छाए रह सकते हैं। मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ बारिश हो सकती है। 14 तारीख को बारिश साफ होनी शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed