September 25, 2024

300 करोड़ की जब्ती से साहू के मुंह पर लगा ताला!

0

रांची

कांग्रेस सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर चौथे दिन भी आयकर विभाग का छापा जारी रहा। चौथे दिन धीरज साहू के फर्म के मैनेजर बंटी के ओडिशा के बोलांगीर के सुदापाड़ा स्थित ठिकाने से कैश से भरे बीस बैग बरामद किए गए हैं। इन बैगों में करीब एक सौ करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

यकर विभाग द्वारा ओडिशा और झारखंड में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू से जुड़े परिसरों से जब्त की गई बेहिसाब नकदी की कीमत 300 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 6 दिसंबर से शुरू हुई छापेमारी में अब तक 250 करोड़ से ज्यादा नकदी की गिनती हुई है, अभी और कैश की गिनती होनी बाकी है. यह किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में 'अब तक की सबसे अधिक' काले धन की बरामदगी है. अधिकांश नकदी ओडिशा में बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े परिसरों से बरामद की गई ​है. 

पीटीआई ने आयकर विभाग की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया के लिए धीरज साहू को फोन किया. लेकिन उन्होंने कोई टिप्पणी कर पाने में असमर्थता जताई. पीटीआई द्वारा बौध डिस्टिलरी ग्रुप को भेजे गए ई-मेल का भी कोई जवाब नहीं मिला. बोलांगीर जिले में कंपनी के परिसर में रखी लगभग 10 अलमारियों से लगभग 230 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई, जबकि शेष राशि टिटलागढ़, संबलपुर और रांची के ठिकानों से जब्त की गई. कर अधिकारियों ने खुफिया इनपुट मिलने के बाद बौध डिस्टलरी के ठिकानों की तलाशी लेनी शुरू की थी. नकदी की गिनती आज खत्म होने की उम्मीद है.

गिनती के लिए नकदी से भरे सभी बैग को बोलांगीर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में ले जाया गया है। पिछले तीन दिनों में करीब तीन सौ करोड़ रुपयों की गिनती की जा चुकी है। चौथे दिन भी गिनती जारी है। इसका मतलब है कि अबतक चार सौ करोड़ रुपये बरामद किये जा चुके हैं।

न्यूज एजेंसियों के अनुसार अगर और नकद रुपये बरामद नहीं किए जाते हैं तो भी रविवार की रात तक गिनती जारी रहेगी। बता दें कि बरामदगी के बाद बोलांगीर में एसबीआई मुख्य शाखा में जब्त नोटों से भरी 176 पेटियों की गिनती जारी है। शुक्रवार तक 156 बैग नोटों की गिनती हो रही थी। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अब तक नहीं हुई है। आयकर की टीम को सहयोग करने के लिए हैदराबाद से भी आयकर की बीस सदस्यीय टीम शनिवार को बोलांगीर पहुंची है। इस टीम में आयकर विभाग के विश्लेषक भी हैं।

यह टीम कंपनियों में इस्तेमाल हो रहे कंप्यूटर और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच कर सकती है। इस जांच में भी कई तरह के अन्य दस्तावेजों के मिलने की भी संभावना जताई गई है।

दो शिफ्ट में 50 कर्मी 25 मशीनों से कर रहे गिनती

नोटों की गिनती के लिए स्टेट बैंक के विभिन्न विभागों के 50 कर्मियों को लगाया गया है। उनसे दो शिफ्टों में नोटों की गिनती कराई जा रही है। इनके अलावा आयकर विभाग के कर्मी भी नोट गिनती में लगे हैं। 25 मशीनों से गिनती की जा रही है। विभिन्न बैंकों से मशीनें मंगाई र्गइं हैं। शुक्रवार को भी गिनती के दौरान कई मशीनें खराब हो गई थीं। शनिवार और रविवार को छुट्टी रहने के कारण अधिक मशीनें उपलब्ध हुई हैं। नोटों की गिनती अभी जारी है।

इतने नोट किसी ने जीवन में नहीं देखे

गृह मंत्री अमित शाह ने सांसद धीरज साहू के ठिकानों से करोड़ों रुपये की बरामदगी पर कहा कि आज भ्रष्टाचार विरोधी दिवस है और दो दिन पहले ही एक पार्टी के सांसद के घर पर इतने सारे नोटों की अचंभित करने वाली तस्वीरें देखीं। बैंक में काम करने वालों के अलावा किसी ने भी अपने जीवन में इतने नोट नहीं देखें होंगे।

बरामद रकम पर स्थिति स्पष्ट करें साहू: जयराम

कांग्रेस महासचिव सह सांसद जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, सांसद धीरज साहू के बिज़नेस से कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है। उन्हें यह स्पष्ट भी करना चाहिए कि कैसे आयकर अफसरों द्वारा कथित तौर पर उनके ठिकानों से इतनी बड़ी मात्रा में कैश बरामद किया जा रहा है।

रूंगटा के ठिकानों पर तीसरे दिन भी छापा 

रामगढ़ में आरसी रूंगटा के ठिकानों पर तीसरे दिन भी आयकर विभाग की छापेमारी जारी रही। आयकर विभाग रूंगटा ग्रुप के रामगढ़ के मेन रोड कार्यालय सह आवासीय परिसर, कुजू ओपी क्षेत्र के बूढ़ाखाप कर्मा स्थित आलोक स्टील, बरकाकाना ओपी क्षेत्र के हेहल स्थित मां छिन्मस्तिका स्पंज आयरन प्लांट व रामगढ़ थाना क्षेत्र के अरगड्डा हेसला स्थित झारखंड इस्पात में टैक्स चोरी के संदेह में फाइलें खंगाल रहा है।

बताया जा रहा है कि अभी तक टीम को रूंगटा ग्रुप के ठिकानों से स्टॉक में गड़बड़ी के अलावा फर्जी बिलिंग के साक्ष्य मिले हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *