September 25, 2024

सीएम चुनने, एमपी- राजस्थान में कल, छत्तीसगढ़ में बैठक आज

0

भोपाल

भाजपा विधायक दल की बैठक में नेता चुनने से पहले तीनों पर्यवेक्षक, विधायकों से वन-टू-वन चर्चा करेंगे। नेता को चुनने के लिए की जाने वाली औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए रविवार से ही विधायकों का बैठक के लिए भोपाल आना शुरू हो गया है।

सोमवार की शाम को भाजपा विधायक दल की बैठक होना है। जिसमें मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसका सस्पेंस खत्म हो जाएगा। सोमवार की शाम को चार बजे से भाजपा विधायक दल की बैठक होने जा रही है। इस बैठक से पहले सुबह करीब 11 बजे पर्यवेक्षक एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण और भाजपा की सचिव आशा लाकड़ा भोपाल आ जाएंगे। इसके बाद तीनों पर्यवेक्षक भाजपा दफ्तर में बैठेंगे यहां पर जो विधायक मिलना चाहेंगे, वे उनसे मुलाकात कर सकते हैं। इस बीच में इन सभी के साथ लंच भी कर सकते हैं।

माना जा रहा है कि तीनों पर्यवेक्षक भाजपा दफ्तर में अलग-अलग चैंबर में बैठेंगे। इन तीनों से प्रदेश भाजपा के दिग्गज नेता भी मुलाकात करने के लिए आ सकते हैं। वहीं पर्यवेक्षकों से जो विधायक चाहेगा वो मुलाकात कर सकता है। यह क्रम सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा जो विधायक दल की बैठक से पहले तक चलता रहेगा। इस चर्चा में विधायक अपने पसंद के नेता के नाम को लेकर भी अपना पक्ष बंद कमरे में पर्यवेक्षक के सामने रख सकते हैं। विधायक दल से पहले होने वाली विधायकों से वन-टू-वन चर्चा की जानकारी पर्यवेक्षक दिल्ली संगठन को देंगे। इसके बाद विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए जाएंगे।

छग: बंद लिफाफे में 7 विकल्प, माथुर बोले चौंकाने वाला होगा नाम
छत्तीसगढ़ को आज नया सीएम मिल सकता है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी के विधायक दल की बैठक हो रही है। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, अर्जुन मुंडा, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम पर्यवेक्षक के रूप में रायपुर पहुंचे हैं। विधायक दल की बैठक से पहले उन्होंने सबसे पहले प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव से मुलाकात की। इस दौरान पूर्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल भी मौजूद थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने पर्यवेक्षकों को एक बंद लिफाफा दिया है। इसमें संभावित मुख्यमंत्री का नाम है। बताया जा रहा है कि इसमें सात नाम हैं। इससे पहले ओम माथुर ने शनिवार को कहा था कि चौंकाने वाला नाम सामने आएगा।

सोमवार सुबह भोपाल पहुंचेगा तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों का दल
तीनों पर्यवेक्षकों के भोपाल आने से पहले ही सभी विधायक भोपाल आ जाएंगे। आज से विधायकों के भोपाल आने का सिलसिला शुरू हो गया है। जो सोमवार की सुबह तक चलेगा। इस संबंध में भाजपा ने सभी विधायकों को शनिवार को ही सूचना दे दी थी। दूर से आने वाले विधायक रविवार को ही भोपाल आना शुरू हो गए हैं।

कुछ विधायक भोपाल में शनिवार को ही आ गए थे। वे अब भोपाल में ही रुक गए हैं।  इस बार की बैठक में प्रदेश भाजपा के लगभग सभी दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय,राकेश सिंह भी बैठक में मौजूद रहेंगे।

सिंधिया के आने की अटकलें सोलंकी रहेंगे दिल्ली में
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्यसभा सदस्य सुमेर सिंह सोलंकी के भी इस दौरान भोपाल में रहने की अटकलें चल रही है। हालांकि सुमेर सिंह सोलंकी ने यह कहा कि वे सोमवार को दिल्ली में रहेंगे। संसद का सत्र चलने के कारण उनका दिल्ली में रहना जरुरी है। वहीं सिंधिया को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वे सोमवार की शाम को भोपाल आ सकते हैं। हालांकि ये दोनों नेता विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे।

छग के फैसले का दिखेगा एमपी पर असर
इधर माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के चयन में छत्तीसगढ़ का असर मध्य प्रदेश में दिखाई देगा। दोनों राज्यों में जातिगत संतुलन एक साथ मिलकर ही बनाया जा रहा है। इसलिए वहां पर जिस जाति वर्ग से मुख्यमंत्री का चयन रविवार को विधायक दल की बैठक में होगा। उस जातिवर्ग का मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश में बनाए जाने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। इसके चलते प्रदेश में सभी भाजपा नेताओं की नजर छत्तीसगढ़ में हो रही विधायक दल की बैठक पर लगी हुई हैं।

राजस्थान: विधायक दल की बैठक से पहले नड्डा ने किया विमर्श
राजस्थान का नया सीएम चुनने को लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक गहमागहमी का माहौल है। भाजपा के विधायक दल की बैठक सोमवार को होगी। इससे पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की विधायकों से रात करीब सवा आठ बजे बातचीत शुरू हुई। इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि पहले ऐसा कभी नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *