September 27, 2024

जाने कौन हैं वो 2 आरोपी जिन्होंने संसद के बाहर मचाया कोहराम… कलर गैस के छिड़काव से मचा हड़कंप

0

नई दिल्ली
देश की संसद में सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक का मामला सामने आया है. लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन का वीडियो आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि दो लोग दर्शक दीर्घा से अचानक कूदकर सांसदों के बीच पहुंच गए. जिन दो युवकों ने सुरक्षा घेरे का उल्लंघन किया है, उनमें एक का नाम सागर है. ये लोग सांसद के नाम पर लोकसभा visitor पास लेकर पहुंचे थे.

इस मामले को लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए, उनके हाथ में कनस्तर थे. इन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था. उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कुछ नारे भी लगाए. कनस्तर से जो धुआं निकल रहा था, वो जहरीला भी हो सकता था. यह सिक्योरिटी ब्रीच का गंभीर मामला है, खासकर 13 दिसंबर को, जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था.

दिल्ली पुलिस ने घटना को लेकर क्या कहा?

दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि घटना की तस्दीक की जा रही है. सुरक्षा घेरा तोड़ने वालों से पूछताछ की जा रही है कि वे यहां तक कैसे पहुंचे और संसद आने का पास उन्हें किसने दिया. पता लगाया जा रहा है कि संसद में कूदने वालों से किसका क्या संबंध है. इस मामले में कई एजेंसियां पूछताछ कर सकती हैं.

वहीं दिल्ली पुलिस ने ट्रांसपोर्ट भवन के सामने से दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है. ये लोग रंग-बिरंगा धुआं उड़ाते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. यह पूरी घटना संसद के बाहर हुई है.

दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार, संसद मार्ग पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिए गए दो लोगों में एक महिला नीलम और दूसरा अनमोल है. इन दोनों से इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम पूछताछ करेगी. वहीं अन्य दो को अभी भी संसद में ही हिरासत में रखा गया है. उनकी भी आईबी द्वारा जांच की जाएगी.

भाजपा सांसद बोले- पहले लगा कि वह व्यक्ति नीचे गिर गया है

लोकसभा में सिक्योरिटी ब्रीच मामले में बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि निश्चित रूप से यह बड़ी खामी है. जब पहला व्यक्ति कूदा तो हमें लगा कि वह गिर गया होगा, लेकिन जब दूसरा व्यक्ति भी कूदकर आ गया तो हम सभी सतर्क हो गए. उस शख्स ने अपना जूता खोलकर कुछ बाहर निकालने की कोशिश की, जिसके बाद धुआं फैलने लगा. इस मामले में कार्रवाई की जाएगी. स्पीकर और जिम्मेदार लोग इस पर फैसला लेंगे. यह घटना हुई तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में पहुंचे.

संसद हमले की बरसी पर आज संसद के बाहर हड़कंप मच गया गया. यहां पर दो लोग नारेबाजी करने लगे और कलर गैस का छिड़काव करने लगे. इससे संसद परिसर के बाहर हड़कंप मच गया. बता दें कि ये घटना संसद के बाहर की है. संसद के अंदर लोकसभा में सुरक्षा चूक की एक दूसरी घटना हुई है.

इस घटना में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. इनके नाम नीलम और अनमोल शिंदे है. नीलम महिला है और उनकी उम्र 42 साल है वो हरियाणा के हिसार की रहने वाली है. दूसरे आरोपी का नाम अनमोल शिंदे है. अनमोल के पिता का नाम धनराज शिंदे है और महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. इसकी उम्र 25 साल है.

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा है कि यह लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक है. घटना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर जैसा कुछ था. इन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था. उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कुछ नारे लगाए. धुआं जहरीला भी हो सकता था. यह सुरक्षा के उल्लंघन का गंभीर मामला है. खासकर आज के दिन (13 दिसंबर को) जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था.

डिंपल यादव बोलीं- सुरक्षा पर ध्यान दे सरकार

समाजवादी पार्टी से सांसद और सपा चीफ अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने कहा कि जो भी लोग यहां आते हैं. चाहे वे दर्शक हों या कोई और वे साथ में टैग नहीं रखते हैं. इसलिए, मुझे लगता है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए. यह पूरी तरह से सुरक्षा में बड़ी चूक है. लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था.

घटना पर बहुजन समाजवादी पार्टी से निलंबित किए गए सांसद दानिश अली ने कहा है कि पब्लिक गैलरी से दो लोग कूदे थे. एकदम से धुआं उठने लगा. दोनों को पकड़ लिया गया. लेकिन कुछ समय के लिए भगदड़ मच गई थी. ये बड़ी लापरवाही है.

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि युवक गैलरी से कूदे थे और उन्होंने कु फेंका था, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया. सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया. सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. यह निश्चित रूप से सुरक्षा में बड़ी चूक है, क्योंकि आज हम 2001 (संसद हमले) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की पुण्य तिथि मना रहे हैं.

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने यह कहा

संसद के अंदर हुई घटना पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा है कि जब युवकों ने संसद के अंदर कनस्तरों से तीखी गंध वाली पीली गैस छोड़ी तो सांसद इन्हें पकड़ने के लिए दौड़े. एक शख्स कुछ नारे लगा रहा था. इस घटना के बाद नए संसद भवन की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. 

TMC सांसद ने उठाए गंभीर सवाल

टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि यह एक भयानक अनुभव था. कोई भी अनुमान नहीं लगा सका कि उनका लक्ष्य क्या था और वे ऐसा क्यों कर रहे थे. हम सभी तुरंत सदन से बाहर चले गए, लेकिन यह एक सुरक्षा चूक थी. वे धुआं छोड़ने वाले उपकरणों के साथ कैसे प्रवेश कर गए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *