September 28, 2024

डी.एल.एड., बी.एड., बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. प्रवेश के लिए अंतिम चरण आबंटन प्रक्रिया में संशोधन

0

रायपुर
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा 24 नवम्बर 2023 को जारी डी.एल.एड., बी.एड., बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. पाठ्यक्रम सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए अंतिम चरण के आबंटन प्रक्रिया में समय-सारणी में संशोधित किया गया है। संशोधन अनुसार प्रवेश के लिए नि:शुल्क पंजीयन 14 फरवरी से 16 फरवरी तक कराना होगा। 19 दिसम्बर को शाम 4 बजे प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी। महाविद्यालय द्वारा चयन सूची 21 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे जारी होगी और महाविद्यालय द्वारा 22 दिसम्बर तक प्रवेश को आॅनलाइन अपडेट करना होगा।

संशोधन अनुसार द्वितीय चरण के चौथी सूची के बाद शेष रिक्त सीटों के लिए प्रतीक्षा सूची जारी की जानी है। प्रतीक्षा सूची के लिए अभ्यर्थियों का आईडी एक्टिव है, उन्हें नि:शुल्क अपना विकल्प पुन: देना अनिवार्य होगा। विकल्प पुन: देने के लिए पुन: नि:शुल्क पंजीयन कराना आवश्यक होगा। विकल्प किसी एक महाविद्यालय का ही देना होगा। एक्टिव अभ्यर्थियों के लिए नि:शुल्क पंजीयन एवं विकल्प देने तथा जिन अभ्यर्थियों का लॉगइन आईडी एक्टिव नहीं है उन्हें पुन: नि:शुल्क पंजीयन एवं किसी एक महाविद्यालय का विकल्प 14 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक देना होगा।

प्रतीक्षा सूची के लिए जिन अभ्यर्थियों का लॉगइन आईडी एक्टिव नहीं है वे भी पुन: पंजीयन कर सकते हैं। इन अभ्यर्थियों के द्वारा पूर्व में दिए गए समस्त महाविद्यालयों के विकल्प को निरस्त कर दिया गया है। अब यदि वे प्रवेश प्रक्रिया में पुन: शामिल होना चाहते हैं तो उन्हें निर्धारित तिथि में पुन: नि:शुल्क पंजीयन कर किसी एक महाविद्यालय का विकल्प देना होगा। इस चरण में जिन्होंने अब तक अपना डी.एल.एड., बी.एड., बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. आबंटन प्रक्रिया में पंजीयन नहीं कराया है एवं महाविद्यालयों में प्रवेश ले चुके हैं वे सम्मिलित नहीं हो सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *