September 28, 2024

सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से पूरे सत्र के लिए निलंबित, इस नियम के तहत हुई कार्रवाई

0

नईदिल्ली

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Suspension of TMC MP Derek O' Brien) को शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए यानी 22 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है। राज्यसभा ने गुरुवार 'अपमानजनक व्यवहार' के लिए शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को निलंबित करने का प्रस्ताव पारित किया। संसद के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने लोकसभा की सुरक्षा में लगी सेंध के मामले में भारी हंगामा किया।

इस दौरान राज्यसभा में TMC सांसद डेरेक ब्रायन वेल में आ गए, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए। राज्यसभा सभापति ने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा। इसके बाद डेरेक को बचे हुए सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया। संसद में 13 दिसंबर को हुई सुरक्षा चूक मामले में विपक्षी सांसदों के भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है।

संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर राज्‍यसभा और लोकसभा दोनों में गुरुवार को भारी हंगामा हुआ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में कहा कि इस मुद्दे पर हंगामा करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि एक्‍शन ले लिया गया है और मामले की उच्च स्तरीय जांच की रही है। हंगामे के बीच राज्‍यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍थागित कर दी गई है।

लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को हुई सुरक्षा चूक मामले में कुल आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया है। इस मामले में अभी तक 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। दिल्ली पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया है।

संसद पर 2001 को हुए आतंकी हमले की बरसी के दिन बुधवार को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना उस वक्त सामने आई जब लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सागर शर्मा और मनोरंजन डी सदन के भीतर कूद गए। आरोपियों ने इस दौरान नारेबाजी की और केन के जरिए पीले रंग का धुआं फैला दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *