September 28, 2024

वाराणसी से चलेगी एक और वंदे भारत, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी! क्या है प्लान

0

वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार वाराणसी से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया था। अब ऐसा बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 18 दिसंबर को नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर दूसरी वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन कर सकते हैं। वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत की लोकप्रियता के बाद इस रूट पर एक और वंदे भारत चलाने की योजना बनाई जा रही है, जो मौजूदा वंदे भारत की टाइमिंग से भिन्न होने वाली है।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दूसरी ट्रेन शुरू की जा रही है क्योंकि इस रूट पर इस ट्रेन की मांग बहुत बढ़ गई है। अधिकारी ने कहा, "पहली वंदे भारत ट्रेन जो दिल्ली-वाराणसी रूट पर शुरू हुई थी, 100% से अधिक की ऑक्यूपेंसी के साथ चल रही है। इसका मतलब है कि यात्रियों के लिए एक वंदे भारत की जरूरत है।"

अधिकारी ने कहा कि दूसरी ट्रेन पहली ट्रेन के विपरीत समय पर चलाई जाएगी, इसलिए नई दिल्ली से वाराणसी के लिए मौजूदा 22436 वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करती है और दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंचती है, दूसरी ट्रेन दिन के दूसरे हिस्से यानी दोपहर में नई दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करेगी। मौजूदा ट्रेन रविवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को चलती है। आठ घंटे में 769 किलोमीटर की दूरी तय करती है, इस ट्रेन की औसत गति 96 किलोमीटर प्रति घंटे है। अधिकारी ने कहा, ''दूसरी ट्रेन का टाइम टेबल इसे ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है।''

बता दें पीएम मोदी 17-18 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर होंगे। इस दौरान वह वाराणसी और दिल्ली के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा करेंगे। पहली वंदे भारत ट्रेन 2019 में वाराणसी से शुरू की गई थी। इसके अलावा क्षेत्र के 18 जिलों को कवर करते हुए वाराणसी में एक रेलवे ट्रिब्यूनल की स्थापना की घोषणा भी प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने की उम्मीद है। पीएम मोदी जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा चार लेन सड़क और रेलवे और पेट्रोलियम मंत्रालय की कुछ अन्य परियोजनाएं शामिल होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *