September 28, 2024

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने दो ‘स्टेप डाउन’ अनुषंगी कंपनियों के विलय की घोषणा की

0

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने दो 'स्टेप डाउन' अनुषंगी कंपनियों के विलय की घोषणा की

नई दिल्ली
 अडाणी ग्रीन एनर्जी ने दो 'स्टेप-डाउन' अनुषंगी कंपनियों अडाणी रिन्यूएबल एनर्जी फिफ्टी वन लिमिटेड और अडाणी रिन्यूएबल एनर्जी फिफ्टी फाइव लिमिटेड के विलय की  घोषणा की।

'स्टेप-डाउन' अनुषंगी कंपनी से तात्पर्य प्रत्यक्ष अनुषंगी की अनुषंगी कंपनियों से है।

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी अडाणी सौर ऊर्जा (केए) लिमिटेड ने 13 दिसंबर 2023 को अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी अडाणी रिन्यूएबल एनर्जी फिफ्टी वन लिमिटेड (एआरई51एल) का विलय कर लिया।

कंपनी ने बताया, उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी अडाणी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग नाइन लिमिटेड ने 13 दिसंबर 2023 को अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी अडाणी रिन्यूएबल एनर्जी फिफ्टी फाइव लिमिटेड (एआरई55एल) का खुद में विलय किया।

नई अनुषंगी कंपनियों का मुख्य काम पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा या ऊर्जा के अन्य नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग करके किसी भी प्रकार की बिजली या विद्युत ऊर्जा का उत्पादन, विकास, परिवर्तन, वितरण, संचारण, बिक्री, आपूर्ति करना है।

 

एडीबी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत का वृद्धि अनुमान बढ़ाकर किया 6.7 प्रतिशत

नई दिल्ली
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने दूसरी तिमाही के उम्मीद से बेहतर आंकड़ों के बाद चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है।

एशियन डेवलपमेंट आउटलुक दिसंबर 2023 के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में उम्मीद से अधिक 7.6 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि देखी गई, जिससे पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में 7.7 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि हुई।

इसमें कहा गया, आर्थिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि विनिर्माण, खनन, निर्माण तथा यूटिलिटी सहित खासतौर पर औद्योगिक क्षेत्र में दोहरे अंकों में वृद्धि हुई है।

 जारी इस आउटलुक के अनुसार, '' समग्र रूप से वित्त वर्ष 2020-24 के लिए कृषि में अपेक्षा से थोड़ी धीमी गति से वृद्धि होने की उम्मीद है, लेकिन उद्योग जगत में अपेक्षा से कहीं अधिक मजबूत वृद्धि इसकी भरपाई कर देगी। इसलिए वृद्धि दर को बढ़ाया गया है।''

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पिछले हफ्ते वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपने वृद्धि अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दिया था।

एशियन डेवलपमेंट आउटलुक ने सितंबर में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 6.3 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया था।

अगले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मनीला स्थित बहुपक्षीय फंडिंग एजेंसी ने अपने वृद्धि पूर्वानुमान को 6.7 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है।

 

सेम्बकॉर्प को एनएचपीसी से 300 मेगावाट की सौर परियोजना का मिला ठेका

नई दिल्ली
सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज की अनुषंगी कंपनी ग्रीन इंफ्रा विंड एनर्जी लिमिटेड (जीआईडब्ल्यूईएल) को एनएचपीसी से 300 मेगावाट की सौर परियोजना का ठेका मिला है।

जीआईडब्ल्यूईएल के जरिए सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज को एनएचपीसी से 300 मेगावाट अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम से जुड़ी सौर ऊर्जा परियोजना के लिए लेटर ऑफ अवॉर्ड (एलओए) मिला है।

इस बीच, विनिर्माण कंपनी ज़ेटवर्क ने बताया कि उसे भुज सौर परियोजना के लिए 375 मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) मॉड्यूल की आपूर्ति के लिए एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड से एक ठेका मिला है। एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड देश की सबसे बड़ी बिजली कंपनी एनटीपीसी का हिस्सा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *