September 28, 2024

मुख्यमंत्री साहा ने त्रिपुरा में सुरक्षा बलों पर हमले की रिपोर्ट मांगी

0

अगरतला
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने पश्चिम त्रिपुरा के भारत-बंगलादेश सीमा पर सिमना में भांग की खेती में शामिल ग्रामीणों के एक समूह द्वारा  सुरक्षा बलों पर कथित हमले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी।

पुलिस ने कहा कि पंचबती गांव के एक बगीचे में लगभग 60,000 भांग के पौधों को नष्ट करने के बाद लौटते समय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) उत्तम बनिक और एक सहायक कमांडेंट सहित कम से कम सात पुलिसकर्मी और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कर्मी हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए।

बनिक ने कहा कि वे  एक गुप्त सूचना के आधार पर भांग के पौधों के एक बड़े बगीचे को नष्ट करने के लिए गांव गए थे। त्रिपुरा में भांग की खेती, भंडारण, परिवहन और खपत पर प्रतिबंध है। उन्होंने कहा, 'बगीचे को नष्ट करने के बाद लौटते समय, स्थानीय लोगों के समूह ने सुरक्षा बलों पर अकारण हमला किया और पुलिस वाहनों पर पत्थर और ईंटें फेंकना शुरू कर दिया, जिसमें सात जवान घायल हो गए।' उन्होंने बताया कि जब पुलिस ने उनका पीछा किया तो ग्रामीण भाग गए।

रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीणों ने पहले तो अपने नुकसान के मुआवजे की मांग करते हुए सड़क जाम कर दी और कुछ देर के लिए उन्हें बंधक बना लिया. लेकिन जब पुलिस और सीआरपीएफ जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ग्रामीणों पर हल्का लाठीचार्ज किया तो उन्होंने ईंट-पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की तीन बसों और एक बोलेरो कार में तोड़फोड़ की।

पुलिस ने बताया कि घायल सुरक्षाकर्मियों को कटलामारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया और फिर अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। सभी सुरक्षाकर्मियों को खतरे से बाहर बताया गया।
राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गए मुख्यमंत्री डॉ. साहा ने गृह विभाग से उन ग्रामीणों की पहचान करने के लिए जांच करने को कहा जो नशीली दवाओं के विरुद्ध मिशन में सरकार को चुनौती दे रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *