September 24, 2024

पाकिस्तान: बाढ़ से हालात बिगड़ने पर बुलाई गई सेना, अब तक 982 लोगों ने गवाई अपनी जान

0

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के कई हिस्सों में बाढ़ और बारिश से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार ने राहत और बचाव कार्यो में मदद के लिए सेना को बुलाने का निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार, देशभर में अब तक 982 लोगों की मौत हुई है। जबकि बाढ़ से तीन करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

अब तक 982 लोगों की हुई मौत
गृह मंत्री राणा सनाउल्ला ने शनिवार को बताया कि प्रभावित इलाकों में सैनिकों को भेजा जा रहा है। इधर, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, बारिश और बाढ़ के चलते पिछले 24 घंटे में और 45 लोगों की मौत हो गई। इससे मरने वालों की कुल संख्या 982 हो गई है।

खैबर पख्तूनख्वा में भी बदतर हुए हालात
वहीं, बलूचिस्तान और सिंध के बाद खैबर पख्तूनख्वा में भी हालात बदतर होते जा रहे हैं। स्थिति को देखते हुए प्रांतीय सरकार ने पूरे प्रांत में 31 अगस्त तक आपातकाल की घोषणा कर दी है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यूनल की खबर के अनुसार, प्रांत में अब तक 193 लोग जान गई है। जबकि 251 लोग घायल हुए हैं। प्रांत में करीब दो हजार घर क्षतिग्रस्त या पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

मौसम विभाग ने मानसून को लेकर भविष्यवाणी
पाकिस्तान के मौसम विभाग ने मानसून के एक और दौर की भविष्यवाणी की है, जो अगले सप्ताह जारी रह सकती है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, बलूचिस्तान में हवाई, सड़क और रेल नेटवर्क पहले ही बंद कर दिए गए हैं, जिससे देश के बाकी हिस्सों से उसका संपर्क टूट गया है।

पाकिस्तान ने दुनिया से मांगी मदद
पाकिस्तान में भारी बाढ़ के मद्देनजर शहबाज शरीफ सरकार ने देश भर में बाढ़ प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए मदद की अपील की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा है कि मौजूदा राहत अभियान में 80 अरब रुपये की जरूरत है और नुकसान से उबरने के साथ-साथ पीड़ितों के पुनर्वास के लिए भी सैकड़ों अरबों रुपये की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *