September 28, 2024

राउरकेला में फैला डायरिया का प्रकोप, पांच लोगों की मौत, 120 मरीज अस्पताल में भर्ती

0

ओडिशा
ओडिशा के राउरकेला शहर में डायरिया फैलने से पांच लोगों की मौत हो गई और 120 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं। सुंदरगढ़ के मुख्य जिला चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य अधिकारी (सीडीएम एवं पीएचओ) धरणी रंजन सत्पति ने बताया कि पिछले तीन दिनों में राउरकेला शहर में फैले डायरिया से रविवार सुबह तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है और 120 से अधिक लोगों को राउरकेला राजकीय अस्पताल (आरजीएच) में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि डायरिया से 15 दिसंबर को दो लोगों की मौत हुई थी जबकि 16 दिसंबर को भी दो लोगों की जान चली गई थी। वहीं रविवार को एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। अस्पताल की प्रभारी निदेशक सुधारानी प्रधान ने बताया कि राउरकेला राजकीय अस्पताल में हर दिन 25-30 से अधिक डायरिया के मरीज आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मरीज बहुत खराब हालत में आए और सदमे में थे। उनपर इलाज का प्रभावी असर नहीं हुआ। प्रधान ने कहा,‘‘हमें डायरिया फैलने का कोई सामान्य स्रोत नहीं मिला है।

हमारे चिकित्सा विशेषज्ञ का मानना है कि यह वायरस से हो सकता है।'' यह बीमारी ज्यादातर झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों और छेंड, तारकेरा, पानपोष, नाला रोड, प्लांट साइट, लेबर टेनेमेंट तथा बिरजापल्ली सहित राउरकेला के आसपास के इलाकों में फैली है। राउरकेला में ओडिशा जल निगम के महाप्रबंधक प्रताप मोहंती ने कहा, ‘‘हम सतर्क पर हैं और किसी भी शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए दल बनाए गए हैं। हम जल आपूर्ति पाइपलाइन में किसी भी रिसाव का पता लगाने के लिए प्रत्येक स्थान पर जा रहे हैं।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *