September 23, 2024

इस दिन पृथ्वी से टकरा सकता है खतरनाक ‘सौर तूफान’, सूर्य से निकलेंगी गर्म लहरें, टेंशन में दुनिया

0

न्यूयॉर्क
अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के तहत आने वाले अंतरिक्ष मौसम भविष्यवाणी केंद्र ने 29 अगस्त को एक सौर तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। सेंटर ने कहा है कि सूर्य से होने वाले कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) के कारण 29 अगस्त को बड़ा तूफान आ सकता है। जिसके धरती से टकराने का खतरा है।
 
कोरोनल मास इजेक्शन क्या है
बता दें कि, कोरोनल मास इजेक्शन यानी सीएमई सूर्य की सतह पर होने वाले सबसे बड़े विस्फोटों में से एक को कहते है। इस दौरान और आर्कटिक सर्कल के चारों ओर औरोरस को रोशनी, जिसे हम उत्तरी रोशनी कहते हैं, दिखाई देगी। ये चमकदार रोशनी तब होती है जब आवेशित कण पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के साथ परस्पर क्रिया करते हैं।
 
सौर तूफान से मची हलचल
सौर तूफान हमेशा से वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष शोधकर्ताओं के लिए चिंता का विषय रहा है। इसकी वजह यह है कि इससे पृथ्वी पर बड़े पैमाने पर असर पड़ने की आशंका रहती है। अब नई मुसीबत के रूप में एक बड़े पैमाने पर सौर तूफान (Solar Flare) पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। सौर तूफान के जल्द ही पृथ्वी से टकराने की उम्मीद है।
 
रेडियो ब्लैकआउट हुआ
26 अगस्त को एक बार फिर सौर तूफान उठने की बात सामने आई थी। इस दौरान आसमान में औरोरस (उत्तरी रोशनी) दिखाई दिया। spaceweather.com ने बताया कि, सनस्पॉट AR3089 M-class का मध्यम सौर तूफान आया है। नासा के की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी मुताबिक, इस भयंकर सौर तूफान की वजह से यूरोप और अफ्रीका में कुछ समय के लिए रेडियो ब्लैकआउट हो गया। लोगों ने इसका अनुभव किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed