September 27, 2024

जयपुर में दो कोरोना पॉजिटिव, जैसलमेर में मिले संक्रमितों के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजे

0

जयपुर.

राजस्थान में कोरोना का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। जैसलमेर के बाद प्रदेश की राजधानी जयपुर में भी दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिले के एसएमएस और जेके लोन अस्पताल में एक-एक संक्रमित मरीज मिला है। इनमें से एक भरतपुर और दूसरा झुंझुनू का बताया जा रहा है। जयपुर के दो अस्पतालों में दो कोरोना संक्रिमत मिलने से प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या चार हो गई है।

इससे पहले बुधवार को जैसलमेर में दो युवक संक्रमित पाए गए थे। स्वास्थ्य विभाग ने युवकों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके परिवार और संपर्क में आए लोगों की जांच के लिए भी सैंपल लिए थे। सभी को होम आइसोलेट किया गया था। स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने जैसलमेर में संक्रमित मरीज मिलने के बाद सीएमएचओ को सख्ती और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। दोनों मरीजों के सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं। संक्रमित युवओं के संपर्क में आए लोगों की जांच रिपोर्ट भी आज शाम तक आ सकती है। 

कोरोना को लेकर सरकार सतर्क
टूरिस्ट सीजन में कोरोना संक्रमण बढ़ने से सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट JN-1 को लेकर एडवाइजरी जारी की है। सर्दी, जुकान और खांसी के मरीजों से दूरी बनाने के लिए कहा गया है। साथ ही ऐसे लक्षण वाले मरीजों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं। दरअसल, देश के केरल राज्य में   कोराना के नए वैरियंट JN-1 से संक्रमित मरीज मिलने के बाद से चिंता बढ़ गई है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए कहा है। कर्नाटक सरकार ने प्रदेश में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *