September 24, 2024

चेतावनी • धान खरीदी के दौर में होने वाली लूट की घटनाओं से बचने के लिए पुलिस ने जारी किया अलर्ट

0

अनजान को लिफ्ट न दें, पैसे बैंक के अंदर ही गिन लें, अन्यथा हो सकती है उठाईगिरी

साभार दैनिक भास्कर| जांजगीर

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के समय बाइक की डिक्की तोड़कर उठाईगिरी व पैसा लेकर जा रहे किसानों से लूट की घटना होने की संभावना अक्सर बनी रहती है। इसलिए एसपी ने किसानों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। अनजान आदमी को लिफ्ट नहीं देने, खाता से पैसा निकालने के बाद उसकी गिनती बैंक में ही कर लेने व बाइक की डिक्की में रकम नहीं रखने जैसी समझाइश भी दी।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के समय सहकारी बैंकों व अन्य बैंकों के आसपास धान का पैसा निकलवाने के लिए किसानों की भीड़ लगी रहती है। इसी की ताक में लुटेरे व उठाईगिर भी रहते हैं। भीड़ में कोई उन्हें पहचान नहीं पाती, लेकिन जिस किसान को वे लोग पहचान लेते हैं, उसके साथ हादसा हो ही जाता है। भीड़ में किसान भी थोड़े गैर जिम्मेदार हो जाते हैं। बड़ी रकम निकाल कर सार्वजनिक स्थान में उसे गिनने लगते हैं व रखने का बैग नहीं होने के कारण अक्सर बाइक की डिक्की में रख देते हैं। सब्जी भाजी खरीदते या नाश्ता करते समय उठाईगिरी हो जाती है। एसपी विजय अग्रवाल ने थाना प्रभारियों को धान खरीदी केन्द्र में जाकर किसानों को उठाईगीर, लूट की घटना से बचाव के संबंध में जानकारी देने व पाम्प्लेट लगाने के निर्देश दिए।

धान खरीदी के समय बैंकों के पास धान का पैसा निकालने लगी रहती है भीड़

वाइस क्लोनिंग की एआई टेक्निक से भी बचने के लिए लोगों को चेताया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने किसी के आवाज को नकल करना आसान बना दिया है, जिससे अपराधियों को फर्जी कॉल्स की शक्ति मिली है। ऐसे में, अगर कोई अनजान नंबर से कॉल आए, तो सतर्क रहना चाहिए। यदि लगे कि आवाज किसी परिचित की है और उन्होंने हमसे पैसे या निजी जानकारी मांगी है, तो हमें तुरंत हां नहीं कहना चाहिए। हमें उनसे कुछ विशेष सवाल पूछने चाहिए जो केवल हम दोनों को ही पता हों, ताकि हम उनकी पहचान कर सकें। साइबर अपराधियों द्वारा ठगी करने का यह एक सामान्य तरीका है और इससे पैसे वापस पाना मुश्किल हो सकता है।

अधिकारियों की बैठक लेकर उनको निर्देशित करते एसपी।

जानिए… लुटेरों और अनहोनी से बचने के लिए किसानों को किस तरह से बरतनी चाहिए सावधानी

बैंक में विथड्रॉल भरने के बाद काउन्टर में जमा कर अपनी बारी का इंतजार करें। बैंक आते-जाते समय किसी अजनबी व्यक्ति को लिफ्ट न दें।

बैंक से नगदी प्राप्त होने पश्चात् बैंक के अंदर ही रकम गिने, किसी भी अवस्था में बैंक के बाहर निकल कर खुले में अकेले रकम को न गिनें। पैसों को गाड़ी की डिक्की में न रखें, क्योंकि गाड़ी का ताला आसानी से तोड़ा जा सकता है।

कभी भी बैंक से रुपए निकालने या बैंक से टोक्न मिलने की जानकारी दूसरों से शेयर न करें। • बैंक में लेन देन करने जाते समय अपने

साथ घर के किसी साथी को जरूर लेकर जाएं

और विथड्रॉल फार्म स्वयं भरे या अपने बैंक मैनेजर या अन्य बैंक कर्मी से भरवाएं किसी भी अवस्था में किसी अजनबी व्यक्ति से न भराएं।

• बैंक के बाहर गाड़ी खड़ी करते समय, आस-पास कोई संदिग्ध या अजनबी व्यक्ति तो नहीं है, यदि संदिग्ध व्यक्ति मिलता है तो पुलिस कंट्रोल रूम जांजगीर को मोबाइल. 94791-93199 अथवा डायल-112 में सूचित करें।

कोई छिनने की कोशशि करे तो आपको उसका एहसास हो सके।

• पैसा निकाल कर सीधा घर जाएं, किसी को लिफ्ट न दें, हॉटल में न रूकें या खरीदारी करने के लिए बाजार अथवा दुकान में न रूकें। • बैंक या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड, पिन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर किसी भी अजनबी के साथ साझा न करें, अपने पासवर्ड/पिन को समय-समय पर बदलते रहें, कोई भी बैंक या सरकारी कार्यालय द्वारा कभी भी फोन करके बैंक डिटेल या ओटीपी, पिन नंबर नही पूछता है। कोई भी इस प्रकार की जानकारी मांग तो उसे न बताएं।

पैसा निकालने जाएं तो ऐसा बैग अपने साथ रखें जो आपके शरीर से चिपका हुआ हो, यानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *