September 26, 2024

Madhya Pradesh: CM मोहन ने दिल्ली में PM मोदी-शाह और सिंधिया से की मुलाकात, मंत्रिमंडल गठन की कवायद तेज

0

भोपाल /नईदिल्ली

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं। उनके दौरे का आज शुक्रवार को दूसरा दिन है। डॉ. यादव ने शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। उनके साथ दोनों उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला भी मौजूद रहे।

इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया जा रहा है। इसके बाद सीएम केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले सीएम ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच प्रदेश के विकास और प्रगति से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।  

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह से हुई इन मुलाकातों की तस्वीरें ट्विटर (एक्स) पर साझा की. इसी के साथ उन्होंने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर मध्य प्रदेश के विकास, प्रगति और जनहित से जुड़ी कई योजनाओं के संबंध में मार्गदर्शन प्राप्त किया. गृह मंत्री अमित शाह से हुई मुलाकात को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि उनसे राज्य की अलग-अलग जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर चर्चा हुई.

मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव दिल्ली आ गए थे. यहां वो लगातार केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात कर रहे हैं. गुरुवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य के राज्यसभा और लोकसभा सांसदों से मुलाकात की थी. इनमें विपक्षी दलों के सांसद भी शामिल रहे.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दिल्ली दौरे को लेकर मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें तेज हो गई है। प्रदेश में क्षेत्रीय और जातिगत समीकरण के साथ ही दिग्गजों की भूमिका को लेकर मंत्रिमंडल विस्तार में पेंच फंस गया था। दिल्ली में डॉ. मोहन यादव भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ बैठक कर सकते है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री हितानंद बैठक में शामिल होने के लिए पहले ही दिल्ली में है। सीएम की केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात के बाद प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज हो गई है। अब चर्चा है कि दिग्गजों को मनाने के साथ ही मंत्रिमंडल विस्तार के लिए जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण भी साध लिया गया है। मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे से मंत्रियों के नाम पर अंतिम मुहर लगने की बात कही जा रही है।

इस बार मंत्रिमंडल में पुराने के साथ ही नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। चुनाव जीतने वाले सभी सांसद प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, रीति पाठक, राव उदय प्रहताप सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को मंत्री बनाने की चर्चा है। नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा अध्यक्ष बन चुके हैं। प्रदेश में एक दो दिन में मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना है।

शिवराज की भूमिका भी होगी तय
भाजपा की दो दिवसीय बैठक दिल्ली में शुक्रवार को शुरू हो रही है। इस बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारी के साथ ही राज्यों से प्रदेश अध्यक्ष, संगठन महामंत्री, प्रदेश प्रभारी शामिल होंगे। इस बैठक के साथ ही पूर्व सीएम शिवराज की भूमिका तय हो सकती है। उनको केंद्र में कोई बड़ा पद दिया जा सकता है। इसके अलावा कैलाश विजयवर्गीय का मंत्री बनना तय माना जा रहा है। ऐसे में उनको भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री पद से हटना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed