September 26, 2024

कार्यसमिति में मध्य प्रदेश को लेकर भी होंगे अहम फैसले

0

भोपाल

तीन राज्यों में सरकार बनाने के बाद भाजपा अब लोकसभा चुनाव के मोड में आ चुकी है। भाजपा की दिल्ली में हो रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई वरिष्ठ नेताओं को टारगेट दिए जा सकते हैं। इसी कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इधर, छत्तीसगढ़ में आज मंत्रिमंडल की शपथ के बाद मप्र में भी कैबिनेट का गठन एक-दो दिन में कर दिया जाएगा।

दिल्ली में शुरू हुई भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मध्य प्रदेश को लेकर भी अहम निर्णय हो सकते हैं। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए संगठन को कामकाज का टारगेट दिया जा सकता है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भी अगली भूमिका इस कार्यकारिणी की बैठक में तय कर दी जाएगी।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक पूरी तरह से लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर हो रही है। लोकसभा चुनाव में विजय के संकल्प के साथ पार्टी हर राज्य की इकाई को केंद्र सरकार के काम-काज को घर-घर तक पहुंचाने को लेकर फोकस कर रही है। जिन राज्यों में भाजपा की सरकार हैं, वहां इस काम में सरकार भी जुटेगी। इसके चलते ही भारत विकास संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस यात्रा में मध्य प्रदेश में सत्ता के साथ संगठन को कैसे जुटना है, इसे लेकर भी रूपरेखा तैयार होगी। इस बैठक के बाद भाजपा का कार्यकर्ता इस यात्रा का संदेश घर-घर तक पहुंचाने में जुटेंगे।

अनुभवी चेहरे  दिखाई देंगे
डॉ. मोहन यादव कैबिनेट में नए चेहरों की तुलना में पुराने और अनुभवी चेहरे ज्यादा दिखाई दे सकते हैं। पिछली कैबिनेट के अनुभवी मंत्री उनके कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। पूर्व में मंत्री रहे विधायक भी शामिल होंगे। कुछ नए चेहरे भी उनके मंत्रिमंडल में दिखाई दे सकते है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अनुभवी नेताओं की संख्या उनके मंत्रिमंडल में ज्यादा रहेगी। पिछले मंत्रिमंडल में शामिल जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल डिप्टी सीएम बन चुके है।

छत्तीसगढ़ में आज हो रहे मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब मध्य प्रदेश में डॉ. मोहन यादव मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद दिल्ली में तेज हो गई है। शनिवार या रविवार को प्रदेश में कई विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। मंत्रिमंडल के कुछ पदों को इसमें खाली छोड़ा जा सकता है। मंत्रिमंडल को लेकर पिछले 6 दिन से भोपाल से लेकर दिल्ली तक विचार विमर्श हो चुका है। इस दौरान संघ के कुछ पदाधिकारी भी भोपाल आकर फीडबैक ले जा चुके हैं।  

सूत्रों की मानी जाए तो मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शुक्रवार को दिल्ली में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा कर सकते हैं। वे गुरुवार को देर शाम भोपाल से दिल्ली रवाना हुए थे, रात में उन्होंने मध्यप्रदेश के लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों को भोज दिया था। इसके चलते उनकी वरिष्ठ नेताओं ने मुलाकात नहीं हो सकी। शुक्रवार को उनकी वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात हो सकती है। इसी दौरान मंत्रिमंडल को लेकर फाइनल हो जाएगा। इसके बाद वे भोपाल रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed