September 25, 2024

सुशासन दिवस की शपथ दिलाई गयी

0

सुशासन दिवस की शपथ दिलाई गयी

भोपाल

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के पूर्व शासकीय अवकाश होने के कारण आज मंत्रालय में सुशासन दिवस मनाया गया। मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा ने मंत्रालय के सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में सुबह 11 बजे अधिकारियों और कर्मचारियों को सुशासन दिवस की शपथ दिलाई। इसके पूर्व उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रदेश में सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने के लिए, शासन को अधिक पारदर्शी,सहभागी, जनकल्याण केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने एवं प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिए सदैव तत्पर रहने की शपथ मुख्य सचिव ने दिलायी।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार, जे.एन.कंसोटिया, राजेश राजौरा,के.सी गुप्ता, प्रमुख सचिव संजय शुक्ला सहित मंत्रालय,सतपुड़ा एवं विंध्याचल भवन के सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

अपर मुख्य सचिवों को सौंपा गया संभागों में पर्यवेक्षण का दायित्व

भोपाल

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में संभाग स्तर पर विकास कार्यों की समीक्षा के लिये होने वाली बैठक के प्रभावी अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिये अपर मुख्य सचिवों को संभाग का प्रभारी अधिकारी नामांकित किया गया है।

सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान को भोपाल संभाग, विनोद कुमार को जबलपुर संभाग, जे.एन. कंसोटिया को रीवा संभाग, राजेश राजौरा को उज्जैन संभाग, एस.एन.मिश्रा को सागर संभाग, मलय श्रीवास्तव को इंदौर संभाग, अजीत केसरी को नर्मदापुरम संभाग, अशोक बर्णवाल को शहडोल संभाग, मनु श्रीवास्तव को चम्बल संभाग और के.सी. गुप्ता को ग्वालियर संभाग का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

प्रभारी अधिकारियों द्वारा संभागीय स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा ली जा रही बैठकों में दिए गए निर्देशों का पालन कराना होगा। इसके अलावा जिलों में यदि कोई विषय राज्य स्तर के विभिन्न विभागों के समन्वय से संबंधित है, तो इस संबंध में विभिन्न विभागों से परस्पर समन्वय कर उनका निराकरण कराना एवं इस तथ्य मुख्य सचिव के संज्ञान में लाना होंगे। दो माह में कम से कम एक बार संभाग के जिलों का भ्रमण कर प्रत्येक माह वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकास कार्यो की समीक्षा करना होगी। संभाग के प्रभारी अधिकारियों को मुख्यमंत्री द्वारा संभाग के जिलों के संबंध में समय-समय पर दिए गए निर्देशों का संबंधित जिले में पालन सुनिश्चित कराना होगा तथा जिलों के लिए चिन्हित प्रमुख योजनाओं/परियोजनाओं एवं विकास कार्यो का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने के साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा संभागीय बैठकों में भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना होगा।  

मदरसा बोर्ड की 5वीं एवं 8वीं की अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा के निर्देश जारी

भोपाल

सचिव, मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड द्वारा 5वीं और 8वीं की अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा आयोजन के निर्देश जारी किए गए हैं। सचिव ने बताया है किम.प्र. मदरसा बोर्ड से मान्यता प्राप्त एवं राज्य शिक्षा केन्द्र से डाईस कोड प्राप्त मदरसों की वार्षिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं पूर्व वर्ष की भांति राज्य शिक्षा केन्द्र के दिशा-निर्देश एवं समय सारणी अनुसार आयोजित होंगी। इसकी सूचना प्रदेश के समस्त मदरसों को बोर्ड द्वारा दी जा चुकी है।

मदरसा बोर्ड द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों का निर्माण राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा उपलब्ध कराए गए ब्लूप्रिंट अनुसार मदरसा स्तर पर कराकर अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आयोजन उपरांत हर कक्षा के प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्रों की एक-एक प्रति बी.आर.सी. कार्यालय में अनिवार्यतः जमा कराई जाए। समस्त मदरसे अपने जिले के जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मदरसा प्रभारी एवं बी.आर.सी. कार्यालय के सतत् संपर्क में रह कर अर्द्धवार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन कार्य राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश अनुसार समय सीमा में पूर्ण करायें। जिन मदरसों को डाईस कोड आवंटित नहीं हुआ है, वह मदरसा बोर्ड की मान्यता के आधार पर अपने जिला शिक्षा केन्द्र से डाईस कोड आवंटित कराने के लिये शीघ्र संपर्क करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *