September 25, 2024

युवाओं को दक्ष बनाने के लिए बोर्ड का प्रस्ताव तैयार, सरकार की हरी झंडी का इंतजार

0

भोपाल

प्रदेश के  युवाओं को रोजगार परक बनाने के लिए  मध्यप्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड एक्शन मोड में पूरी तरह आ चुका है। रोजगार के लिए युवाओं को दक्ष बनाने के लिए बोर्ड ने इलेक्ट्रानिक, बिजली प्लंबिंग जैसे क्षेत्रों में युवाओं  को रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

बोर्ड  से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि  मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बोर्ड इस कार्ययोजना को धरातल पर उतारेगा।  युवा कंप्यूटर में दक्ष होकर बड़ी कंपनियों में  काम करने के लिए काबिल बने इसके लिए बोर्ड कंप्यूटर से संबंधित  शिक्षा की पद्धति से युवाओं को जोड़ने की प्रक्रिया में जुट गया है। बिजली के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को बिजली संबंधित उपकरण बनाने से लेकर ट्रांसफार्मर बनाने के लिए तैयारी शुरू कर दिया है। सीखों कमाओं योजना के तहत 2  लाख से ज्यादा युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन अब तक करा चुके हैं। गौरतलब है कि बोर्ड प्रत्येक माह के 30 तारीख को प्रदेश के सभी 52 जिलों में रोजगार मेला आयोजित करता है। रोजगार मेले के जरिए एक- एक जिले से करीब 70 लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाता है। ऐसे युवा जो अपना उद्यम खोलना चाहते है। ऐसे युवाओं को बैंकों से लोन दिलवाने के लिए बोर्ड बैकों के पास प्रपोजल भेज चुका है। वर्ष 2023 में बोर्ड प्रदेश के 1 लाख 60 हजार युवाओं को  लोन मुहैया करा चुका है।

रोजगार में आएगा स्थायित्व
रोजगार में स्थायित्व लाने की प्रक्रिया को लेकर बोर्ड मंथन कर रहा है। बोर्ड के पदाधिकारियों ने बताया कि  कई बार मनचाहा रोजगार नहीं मिलने के चलते युवा रोजगार छोड़कर वापस लौट आते है। ऐसे युवाओं को  रोजगार के क्षेत्र में दक्ष बनाने के लिए बोर्ड युवाओं को मनौवैज्ञानिक ट्रेनिंग देने के अलावा उन्हें आधुनिक तकनीक में दक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव बना लिया है। टैÑनिंग करने वाले युवाओं को बोर्ड मनोवैज्ञानिक के अलावा उन्हें योग की प्रक्रिया से जोड़ने पर विचार कर रहा है। जिससे युवा रोजगार के क्षेत्र में मासिक रूप से मजबूती के साथ चुनौतियों का आसानी से सामना कर सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *