September 23, 2024

Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुज में किया रोड शो, लोगों ने किया गर्मजोशी से स्वागत

0

अहमदाबाद
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (28 अगस्त) की सुबह गुजरात के भुज में रोड शो किया। गुजरात के भुज के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद गुजरात में 2001 में आए भूकंप के दौरान मारे गए स्कूली बच्चों और शिक्षकों को श्रद्धांजलि के रूप में कच्छ जिले के अंजार शहर के बाहरी इलाके में बने 'स्मृतिवन' स्मारक का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी का यह भुज में रोड शो स्मृतिवन के रास्ते के दौरान का ही है, जो तीन किलोमीटर लंबा होगा।
 
पीएम मोदी 27 अगस्त से अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं, इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि उसी स्थान से वह क्षेत्र में लगभग 10 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे या शिलान्यास करेंगे। 28 अगस्त को प्रधानमंत्री कच्छ जिले के भुज कस्बे में एक सभा को भी संबोधित करने वाले हैं।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के कच्छ जिले के भुज में अपनी यात्रा के दूसरे दिन के दौरान 4,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। यहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पीएम मोदी जिले के 948 गांवों और 10 कस्बों में सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का भी उद्घाटन करेंगे।

जानिए 'स्मृतिवन' स्मारक के बारे में?

-स्मृति वन स्मारक 2001 के भूकंप के दौरान 13,000 लोगों की मौत के याद में लगभग 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है।

-स्मारक में भूकंप के दौरान जान गंवाने वाले लोगों के नाम हैं। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इसमें एक अत्याधुनिक स्मृति वन भूकंप संग्रहालय भी है।

-संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थलाकृति, पुनर्निर्माण की पहल और सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करता है, और विभिन्न प्रकार की आपदाओं और किसी भी प्रकार की आपदा के लिए भविष्य की तैयारी के बारे में सूचित करता है।

-इसमें 5डी सिम्युलेटर की मदद से भूकंप के अनुभव को फिर से जीने के लिए एक ब्लॉक भी बनाया गया है। वहीं मारे गए लोगों की आत्माओं को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक भी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *