September 24, 2024

हिमाचल में टूरिस्ट की बाढ़, रोहतांग टनल में हुई रिकॉर्ड 28210 वाहनों की आवाजाही

0

शिमला
हिमाचल प्रदेश में बरसात में आई आपदा के बाद पहली बार कुल्लू, शिमला और मनाली में टूरिस्ट की बाढ़ आती नजर आई। नतीजा यह रहा कि बीते 3 दिन में मनाली में डेढ़ लाख से अधिक टूरिस्ट की आवाजाही हुई। त्योहारी सीजन पर, खासकर नए साल के मौके पर लाखों पर्यटक हिमाचल प्रदेश में आते हैं।

टनल में हुई रिकॉर्ड 28210 वाहनों की आवाजाही
वहीं इस बार अटल टनल रोहतांग से रिकार्ड 28,210 वाहनों की आवाजाही हुई। सोलांग वैली से अटल टनल तक भारी ट्रैफ़िक जाम देखने को मिल रहा है। पुलिस को भी ट्रैफ़िक नियंत्रण करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। 25 अक्तूबर तक अटल टनल रोहतांग से रिकार्ड 28,210 वाहनों की आवाजाही हुई। वाहनों की यह संख्या अभी तक का सबसे बड़ा रिकार्ड है जिनकी आवाजाही अटल टनल रोहतांग से हुई है। इनमें 14865 वाहन आए जबकि 13345 वाहन बाहर हुए है।
 
डीएसपी मनाली केड़ी शर्मा ने बताया कि इसके अलावा, सीसीटीवी केमरों से भी निगरानी रखी जा रही है। 22 दिसंबर को मनाली में 4000 के क़रीब पर्यटक वाहन मनाली आए थे, जबकि 24 दिसंबर को 16000 के करीब वाहन मनाली अब तक आ चुके है। मनाली होटलियर एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि मनाली में क्रिसमस और न्यू के जश्न के लिए भारी संख्या में दूसरे राज्यों से पर्यटक पहुंच रहे हैं। मनाली के 90 प्रतिशत होटल बुक हो चुके हैं और अभी भी लगातार बुकिंग उनके पास आ रही है।

सुक्खू ने जाहिर की खुशी
प्रदेश में पर्यटकों की रौनक देख मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, “हम लाखों की संख्या में इतनी बड़ी संख्या में राज्य में आए पर्यटकों का स्वागत करते हैं।” उन्होंने कहा कि 24 दिसंबर को 12000 से अधिक वाहनों के साथ अटल टनल, रोहतांग में लगभग 65000 पर्यटक दर्ज किए गए। उन्होंने कहा, ''हिमाचल जल्द ही आपदा के बाद उभरेगा और इस बात का प्रमाण है कि आज हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। आपदा के बाद हिमाचल फिर से पर्यटकों के स्वागत के लिए खड़ा हो गया है।'' उन्होंने भारी पर्यटकों की भीड़ को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और बर्फ में फंसे कुछ लोगों की मदद करने और उनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस जवानों के प्रयासों की सराहना की है। खासकर रोहतांग सुरंग के उत्तर और दक्षिण पोर्टल पर, जहां स्थानीय प्रशासन और पुलिस बल -12 डिग्री में यातायात का प्रबंधन कर रहा है।
 
पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने खुलासा किया कि लाखों पर्यटकों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि अटल टनल रोहतांग के माध्यम से प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को कुल्लू और लाहौल स्पीति पुलिस से बहुत ही महत्वपूर्ण मार्गदर्शन मिल रहा है, जिससे यात्री सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित कर रहे हैं। श्री मयंक चौधरी, भापुसे, पुलिस अधीक्षक लाहौल एवं स्पिति स्वयं पुलिस अधिकारियों और पर्यटकों की सक्रिय रूप से निगरानी करके उन्हें निर्देशित कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *