September 24, 2024

कन्नौज कांड: सिपाही का शव देख फफक पड़ी मंगेतर, दो महीने बाद होनी थी शादी, साथी पुलिसकर्मियों के भी छलके आंसू

0

कन्नौज
उत्तर प्रदेश में कन्नौज जिले के विशुनगढ़ थाना क्षेत्र में एक अपराधी ने उसे पकड़ने गई पुलिस टीम पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर गोलीबारी शुरू कर दी जिसमें एक सिपाही की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार मंगलवार दोपहर पुलिस लाइन में सिपाही राठी का शव पहुंचने पर राजकीय सम्मान के साथ सलामी दी गई और एसपी अमित कुमार आनंद समेत अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की।

एसपी अमित कुमार आनन्‍द ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि विशुनगढ़ थाना क्षेत्र के धरनी धीरपुर नगरिया गांव में हिस्ट्रीशीटर अशोक कुमार उर्फ मुन्ना यादव को पकड़ने गई पुलिस टीम पर सोमवार की रात उसने पत्नी और बेटे के साथ हमला बोल दिया और गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि इस दौरान सिपाही सचिन राठी (28) की जांघ में गोली लग गई। अधिकारी ने बताया कि घायल सिपाही की कानपुर में उपचार के दौरान बीती रात लगभग एक बजे मौत हो गई। एसपी ने कहा कि विशुनगढ़ थाना क्षेत्र के धरनी धीरपुर नगरिया गांव के हिस्ट्रीशीटर मुन्ना यादव के खिलाफ गैर जमानती वारंट था जिसके खिलाफ करीब बीस मुकदमे दर्ज हैं। आनन्‍द ने बताया कि सोमवार शाम को पांच बजे सूचना मिली थी कि हिस्ट्रीशीटर अपने घर आया है जिसके बाद छिबरामऊ तथा विशुनगढ़ पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से यादव के घर की घेराबंदी कर दी।

हिस्ट्रीशीटर ने घर से शुरू की गोलीबारी
पुलिस के पहुंचते ही हिस्ट्रीशीटर ने घर से गोलीबारी शुरू कर दी और इस दौरान सिपाही की जांघ में गोली लग गई। उन्होंने बताया कि पुलिस की जवाबी गोलीबारी में हिस्ट्रीशीटर अशोक कुमार एवं उसके बेटे को भी गोली लगी है। घायल सिपाही सचिन राठी को तत्काल कानपुर हायर सेंटर भेजा गया जहां इलाज के दौरान देर रात उनकी मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि हिस्ट्रीशीटर और उसके बेटे को तिर्वा मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। एसपी ने बताया कि हिस्ट्रीशीटर व उसके पुत्र के पास से दो तमंचे बरामद किए गए हैं जिनसे वे पुलिस पर गोलीबारी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तलाशी के दौरान उसके घर से दोनाली राइफल भी मिली है। मंगलवार दोपहर पुलिस लाइन में सिपाही राठी का शव पहुंचने पर राजकीय सम्मान के साथ सलामी दी गई और एसपी अमित कुमार आनंद सहित अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की।

फरवरी में थी सचिन राठी की शादी
पुलिस के अनुसार मुठभेड़ में शहीद हुए सिपाही सचिन राठी की फरवरी में शादी होने वाली थी। शहीद होने की जानकारी मिलते ही उनके मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना के गांव शाह डब्वर में शोक की लहर दौड गई। शहीद सिपाही के शव की लेने के लिए परिजन कन्नौज पहुंचे । सचिन राठी की 2019 में पुलिस विभाग में भर्ती हुई थी। पहली तैनाती कन्नौज जिले के सौरिख में हुई थी। मौजूदा तैनाती जिले के विशुनगढ थाने में थी। पुलिसकर्मियों ने बताया कि सचिन की पांच फरवरी को एक महिला सिपाही से शादी होने वाली थी। आज दोपहर पुलिस लाइन में जब उसका शव पहुंचा तो उसकी मंगेतर (महिला सिपाही जिसके साथ शादी होनी थी) का रो रो कर बुरा हाल था। सलामी के बाद शव को उनके पैतृक आवास के लिए रवाना कर दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *