September 24, 2024

खजराना गणेश मंदिर में नए साल पर 6 लाख से ज्यादा भक्तों के पहुंचने की उम्मीद, दर्शन से पहले जान लें इस बार कैसे होगी एंट्री

0

इंदौर

अधिकांश गणेश भक्त नए वर्ष की शुरुआत भगवान गणेश के दर्शन के साथ करना चाहते हैं इसलिए प्रतिवर्ष खजराना गणेश मंदिर में 1 जनवरी को बड़ी संख्या में गणेश भक्त भगवान गणेश के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. पिछले साल लगभग साढ़े 5 लाख से ज्यादा भक्त 1 जनवरी को भगवान गणेश जी के दर्शन के लिए पहुंचे थे. इस बार यह संख्या बढ़कर लगभग 6 लाख तक पहुंचाने की उम्मीद है.

इसे देखते हुए खजराना गणेश मंदिर प्रबंध समिति द्वारा 1 जनवरी की व्यवस्थाओं की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. बुधवार को मंदिर परिसर में शाम 5 बजे इसे लेकर एक बैठक मंदिर प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर इलैया राजा टी और मंदिर के प्रशासक नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह की उपस्थिति में आयोजित की गई है. जिसमें एक जनवरी के लिए मंदिर की दर्शन व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जाएगा.

नए साल के शुभारंभ पर इंदौर के खजराना गणेश मंदिर प्रशासन ने व्यवस्थित इंतजाम किए हुए हैं इस बार अंदाजा लगाया जा रहा है कि करीब 6 लाख लोग मंदिर दर्शन करने आ सकते हैं. इंदौर के खजराना गणेश मंदिर की बात करें तो यह मंदिर बहुत पुराना है और अति प्राचीन मंदिर है. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के अति प्राचीन और आस्था के केंद्र में से एक खजराना गणेश मंदिर पर हर साल भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. मंदिर प्रशासन के द्वारा इस साल यहां करीब 6 लाख श्रद्धालुओं को आने की उम्मीद जताई जा रही है और इसे ही लेकर मंदिर प्रशासन ने दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की है. 

नए साल पर कैसे होगी खजराना मंदिर में एंट्री?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर की रात को 11 बजे तक खजराना गणेश मंदिर में दर्शन किए जा सकेंगे. वहीं 1 जनवरी 2024 की सुबह 5 बजे दर्शन के लिए मंदिर के द्वार खुल जाएंगे. आपको बता दें कि 31 दिसंबर को रात को 12 बजे होने वाली आरती मंदिर के पुजारी द्वारा की जाएगी, लेकिन इसमें भक्तों को प्रवेश नहीं मिलेगा. 

मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में कोरोना के कारण भीड़ नहीं जुटी थी, लेकिन इस साल अच्छी खासी भीड़ होने की उम्मीद है क्योंकि 31 तारीख को रविवार है और रविवार होने के साथ ही लोग मंदिर जाना ज्यादा पसंद करते हैं. खास बात यह है कि इतनी भीड़ होने के बावजूद भी 45 मिनट में दर्शन हो जाएंगे ऐसी व्यवस्था की जा रही है. अधिक भीड़ की वजह से चार-चार की कतार में खजराना गणेश के चलित दर्शन किए जा सकेंगे. 

नए साल पर भक्तों का प्रवेश हर बार की तरह काली मंदिर मार्ग से होगा. वहीं निकासी गोयल विहार की तरफ से होगी इधर सुरक्षा की बात करें तो खजराना गणेश मंदिर में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहेगी. इसके अलावा निजी सुरक्षा समिति के 60 से अधिक कर्मचारी दर्शन व्यवस्था संभालेंगे. वहीं पार्किंग को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही जनवरी में लगने वाले तिल चतुर्थी मेले की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. आपको बता दें कि साल भर में सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ खजराना गणेश मंदिर में तिल चतुर्थी पर होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *