September 23, 2024

शाह की घोषणा के बाद भोपाल एयरपोर्ट को इंटरनेशनल स्तर का बनाने की फिर कवायद

0

भोपाल
राजाभोज एयरपोर्ट को इंटरनेशनल स्तर का बनाने के लिए मूलभूत सुविधाओं की फाइल एक बार फिर चल पड़ी है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही राजाभोज एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन शुरू हो जाएगा। 22 अगस्त को भोपाल दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह घोषणा की थी कि राजाभोज एयरपोर्ट को इंटरनेशनल स्तर का एयरपोर्ट बनाया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी आॅफ इंडिया के अधिकारी इस संबंध में कुछ भी कहने से बच रहे हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो इस परिमशन की फाइल 2019 से चल रही है, लेकिन अब तक परिमशन ही नहीं मिल पाई थी। इस मामले में अब उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी एक से दो महीने में प्रक्रि या पूरी होकर क्लीयरेंस मिल जाएगी। इमीग्रेशन और कस्टम विभाग की परिमशन मिलने के बाद एयरपोर्ट को इंटरनेशनल का दर्जा मिल जाएगा। यूएई, दुबई और बैंकाक जैसे स्थानों के लिए फ्लाइट्स शुरू हो सकती हैं।

प्रभारी एयरपोर्ट डायरेक्टर अमृत मिंज ने बताया कि इमीग्रेशन और कस्टम संबंधी परिमशन अंडर प्रोसेस में है। सूत्रों के अनुसार, 22 अप्रैल को राजा भोज एयरपोर्ट पर मौजूद इंटरनेशनल फ्लाइट्स जरूरी मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर की जानकारी केंद्र सरकार को दी जा चुकी है। उसके बाद से वर्तमान प्रबंधन द्वारा मामले का लगातार फॉलोअप भी किया गया। संभावना है कि अगले महीने तक इमीग्रेशन और कस्टम संबंधी अनुमतियां एयरपोर्ट प्रबंधन को मिल सकती है।

उसके बाद एअर इंडिया सहित एयरलाइन्स के माध्यम से इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की घोषणा की जा सकेगी। अफसरों का कहना है कि परिमशन मिलने के 10 दिन के भीतर इमीग्रेशन व कस्टम काउंटर तैयार कर लिए जाएंगे। उनके इन्फ्रास्ट्रक्चर का काफी हिस्सा तैयार है।

पहले ही हो चुके हैं सभी इंस्पेक्शन
एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन और कस्टम काउंटरों के संबंध में तत्कालीन एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्र म और आकाश दीप माथुर के कार्यकाल के दौरान तीन-तीन इंस्पेक्शन विभिन्न स्तर के हो चुके हैं। उसके बाद वहां से आई टीमों ने वे स्थान भी चिह्नित कर दिए थे, जहां काउंटर बनाए जाना है। काउंटरों पर तैनात किए जाने वाले सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी तय कर दी गई। इसके बाद डॉक्यूमेंटेशन का काम पूरा कर इमीग्रेशन और कस्टम विभाग को भेजा जा चुका है, जिस पर फैसला होना बाकी है।

5 फ्लाइट कैंसिल
राजा भोज एयरपोर्ट पर यात्रियों की कमी के चलते पिछले 5 दिन में 5 फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा। बुधवार को इंडिगो की 6ई-6822 दिल्ली-भोपाल फ्लाइट को कैंसिल कर दिया गया। उस दिन 180 सीटर बस में मात्र 42 बुकिंग थीं। गुरुवार को इंडिगो की 6ई-7829 आगरा-भोपाल फ्लाइट को 72 सीटर एटीआर में मात्र 14 यात्री मिलने के कारण कैंसिल कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *