September 24, 2024

सीतानगरी से रामनगरी को जोड़ने वाली पहली अमृत भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

0

गोरखपुर
सीतानगरी को रामनगरी से जोड़ने वाली देश की पहली अमृत भारत ट्रेन का ट्रायल रन टाइमटेबल जारी कर दिया गया। पुश-पुल तकनीक से चलने वाली यह ट्रेन दरभंगा से दिन में तीन बजे चल कर रात 11.10 बजे गोरखपुर जंक्शन पर पहुंचेगी और यहां 15 मिनट रुकने के बाद अयोध्या रवाना हो जाएगी। पौने तीन घंटे के सफर के बाद यह ट्रेन देर रात 2.45 बजे अयोध्या पहुंचेगी और फिर यहां से आनंद विहार के लिए रवाना हो जाएगी।

 इस ट्रेन को 30 सितंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। बताया जा रहा है कि ट्रायल रन का टाइम टेबल ही रूटीन संचलन के लिए भी लागू रहेगा। यह ट्रेन गोरखपुर और आसपास के यात्रियों के लिए काफी सुविधाजन होगी। देर रात 2.45 बजे अयोध्या पहुंच कर श्रद्धालु सरयू में स्नान कर भोर में ही रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन कर सकेंगे।

दो इंजनों से संचालित होगी ये ट्रेन वंदे भारत की तरह पुश-पुल ट्रेनों में भी दोनों तरफ पावरफुल इंजन लगेंगे। आगे वाला इंजन ट्रेन को खींचेगा, पीछे वाला धक्का देगा। दोनों इंजनों के संचालित होने से ट्रेन की गति बढ़ जाएगी। ट्रेन स्टेशनों पर जिस गति से रुकेंगी, उसी गति से रफ्तार भी पकड़ लेगी। स्टेशन से छूटने के साथ आगे के स्टेशनों पर ठहराव और प्रस्थान में लगने वाले समय की बचत होगी।

शुरुआत में सिर्फ स्लीपर और जनरल कोच लगेंगे
शुरुआत में ट्रेन में सिर्फ स्लीपर और जनरल कोच लगेंगे। एक ट्रेन की रेक में स्लीपर के 12, जनरल के 8, एक-एक पार्सल यान और ब्रेक यान (गार्ड यान) सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे। आने वाले दिनों में एसी कोच भी लगाए जाएंगे। फिलहाल, स्लीपर व जनरल के कारण मध्यमवर्गीय यात्रियों को राहत मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *