September 24, 2024

अब दिल्ली सरकार के अस्पतालों में दी जाने वाली मिर्गी की दवा भी गुणवत्ता परीक्षण में फेल

0

नई दिल्ली
अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी में राज्य के सरकारी अस्पतालों में इस्तेमाल की जा रही एक और दवा घटिया पाई गई। परीक्षण में विफल रही दवा मिर्गी और दौरे के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है और अधिकारियों के अनुसार, दवाओं की एक श्रृंखला निर्धारित मानकों को पूरा नहीं कर रही है।

उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना द्वारा दिल्ली सरकार के अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में गैर-मानक दवाओं की खरीद और आपूर्ति का मामला सीबीआई को सौंपे जाने के कुछ दिनों बाद, क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला (आरडीटीएल), चंडीगढ़ द्वारा एक और दवा का नमूना विफल कर दिया गया। अधिकारियों के अनुसार, इस बार यह पाया गया कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में आपूर्ति की जा रही सोडियम वैल्प्रोएट नामक मिर्गी-रोधी दवा "मानक गुणवत्ता की नहीं थी।" यह रिपोर्ट दिल्ली सरकार के अस्पतालों में घटिया दवाओं के मामले में उपराज्यपाल द्वारा सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद 22 दिसंबर को सरकारी विश्लेषक यानी आरडीटीएल द्वारा जारी की गई थी।

अधिकारियों के मुताबिक, सक्सेना ने मुख्य सचिव को लिखे अपने नोट में कहा कि यह चिंताजनक है कि ये दवाएं लाखों मरीजों को दी जा रही हैं। उपराज्यपाल ने खरीद में भारी बजटीय आवंटन पर भी चिंता जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *