September 22, 2024

एक सौ से अधिक फिलिस्तीनी आतंकवादी मारे गए : PM नेतन्याहू

0

यरुशलेम
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि पिछले सप्ताह में इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक सौ से अधिक फिलिस्तीनी आतंकवादियों को मार गिराया था। नेतन्याहू ने तेल अवीव में किर्या सैन्य अड्डे पर  बैठक ये बातें कहीं। उन्होंने कहा, "पिछले सप्ताह उन्होंने (सैनिकों ने) एक सौ से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया। इस दौरान, एक दिन में 12 से अधिक आतंकवादी मारे गए। हम हमास को खत्म कर देंगे, अपने बंधकों को वापस लाएंगे और युद्ध जीतेंगे।"

वहीं, आईडीएफ के बयान के अनुसार इजरायली सैनिक दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस में कार्रवाई जारी रखे हुए हैं। सैनिक बुनियादी ढांचे का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने तथा नजदीक के युद्ध परिदृश्यों में फिलिस्तीनी आतंकवादियों को मारने के लिए बख्तरबंद, इंजीनियरिंग और वायु सेना इकाइयों के साथ संचालन का समन्वय कर रहे हैं।

इज़रायल के सरकारी प्रेस कार्यालय के एक बयान के अनुसार, सरकार ने  सर्वसम्मति से स्थानीय चुनावों को 27 फरवरी, 2024 तक स्थगित करने के आदेश पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी। ये चुनाव गत वर्ष अक्टूबर में होने वाले थे। आईडीएफ डेटा का हवाला देते हुए बयान में बताया गया कि स्थगन इसलिए किया गया क्योंकि 688 रिजर्विस्ट (जिन्हें छुट्टी नहीं दी जा सकती) 144 स्थानीय अधिकारियों के साथ कार्य में जुटे हैं।

हमास के साथ युद्ध कई महीनों तक जारी रहेगा – नेतन्याहू

वहीं इससे पहले नेतन्याहू ने ऐलान किया कि हमास के साथ युद्ध कई महीनों तक जारी रहेगा और यह स्पष्ट कर दिया है कि जब तक गाजा से बाकी सभी 140 बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक कोई युद्धविराम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इजरायल युद्ध खत्‍म होने के बाद गाजा पर खुली सुरक्षा बनाए रखना चाहता है, जो कि उसके निकटतम सहयोगी अमेरिका की अवज्ञा में है, जो फिलिस्तीन के लिए अंतिम राज्य का दर्जा देने के लिए दो राज्यों का समाधान चाहता है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल को गाजा पट्टी पर खुला सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखना चाहिए, लेकिन उन्होंने दुनिया को यह अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया कि आगे क्या होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed