September 23, 2024

जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह ने पदभार ग्रहण किया

0

जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह ने पदभार ग्रहण किया

विभागीय योजनाओं का और अधिक प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये

भोपाल

जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री कुंवर विजय शाह ने आज मंत्रालय में अपने कक्ष में विधिवत पूजन-अर्चन कर पदभार ग्रहण किया। जनजातीय कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.एन. मिश्रा, आयुक्त जनजातीय कार्य संजीव सिंह, अपर आयुक्त डॉ. सतेन्द्र सिंह, अन्य विभागीय अधिकारियों सहित लोक परिसंपत्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनिरूद्ध मुखर्जी, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर मंत्री शाह का स्वागत किया और शुभकामनाएँ दीं।

पदभार ग्रहण करने के बाद जनजातीय कार्य मंत्री शाह ने विभागीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। विभागीय योजनाओं और अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। वर्तमान में संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेकर जनजातीय कार्य मंत्री शाह ने सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने तथा विभागीय कार्य प्रणाली को और अधिक बेहतर व दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने संचालित योजनाओं में आवश्यकतानुसार सुधार करने और जनजातीय कार्य विभाग के अधीन छात्रावासों, आश्रमों व शालाओं में दी जा रही शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिये कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। मंत्री शाह ने कहा कि भारत सरकार की शत-प्रतिशत वित्तीय अनुदान वाली योजना के अनुसार प्रदेश के सभी जनजातीय विकासखण्डों में प्री-प्रायमरी स्कूल में पढ़ रहें बच्चों को उन्हीं की भाषा या बोली में ही शिक्षा देने के प्रयास किये जायें। इसके लिये शुरूआत में किसी एक विकासखण्ड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप यह कार्य किया जाये। आदिवासी विकासखण्डों के किसानों द्वारा उत्पादित अन्न (मोटा अनाज) की मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दिया जायें। विभाग की हर योजना-उप योजना की मॉनिटरिंग के लिये यथासंभव एक-एक अधिकारी नियुक्त किये जाये, जो योजनाओं के क्रियान्वयन पर सतत निगरानी रखेंगे। मंत्री शाह ने विभागीय उपलब्ध संसाधनों, बजट उपयोग, स्टॉफ एवं भावी जरूरतों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

जनजातीय कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.एन. मिश्रा ने मंत्री कुंवर विजय शाह ने विभाग की सभी प्रमुख योजनाओं और राज्य सरकार के जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिये निर्धारित संकल्प-पत्र बिन्दुओं सहित भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं की भी जानकारी दी।

महिला-बाल विकास मंत्री सुश्री भूरिया ने किया कार्यभार ग्रहण

भोपाल

महिला-बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने आज मंत्रालय में आवंटित कक्ष में पूजन-अर्चन कर पदभार ग्रहण किया।

सुश्री भूरिया ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व ने आधी आबादी की जिम्मेदारी दी है। महिलाओं के उत्थान के लिए कई योजनाएं है। आदिवासी क्षेत्रों की महिलाओं को मजबूत करने, एनिमिक लड़कियों को कैसे सेहतमंद बना सके उस पर तत्परता से कार्य किया जायेगा।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव महिला बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी, आयुक्त महिला-बाल विकास श्री रामराव भोंसले एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

वन, पर्यावरण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री चौहान ने कार्यभार ग्रहण किया

वन, पर्यावरण-संरक्षण और अनुसूचित जाति कल्याण होगी पहली प्राथमिकता

भोपाल

वन, पर्यावरण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री नागर सिंह चौहान ने आज मंत्रालय के व्ही.बी.-III में कक्ष क्रमांक ई-116 में पूजा-अर्चना कर कार्यभार ग्रहण किया।

मंत्री चौहान ने विभागीय अधिकारियों की औपचारिक बैठक में कहा कि वन, पर्यावरण संरक्षण और अनुसूचित जाति का कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने वन, पर्यावरण और अनुसूचित जाति के कल्याण के अधिकारियों से विभागीय गतिविधियों के संबंध में चर्चा की और उनकी जिम्मेदारियों, विभागीय कार्य विभाजन से अवगत हुए।

पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव गुलशन बामरा, प्रधान वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख अभय पाटिल और अन्य विभागीय वरिष्ठ अधिकारी तथा जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed