September 24, 2024

जैसलमेर : शाही सफर का अनुभव कराने वाली डेक्कन ओडिसी ट्रेन फिर शुरू, सात दिन के सफर का 10 से 15 लाख रुपए किराया

0

जैसलमेर.

जैसलमेर डेक्कन ओडिसी, जिसे भारत की ब्लू ट्रेन के रूप में भी जाना जाता है। कोविड काल के दौरान बंद होने वाली लग्जरी ट्रेन डेक्कन ओडिसी पिछले साल सितंबर 2023 से एक बार फिर से शुरू हो गई है। बता दें कि यह ट्रेन भारत की लग्जरी ट्रेनों की सूची में शामिल है, जो यात्रा के लिए काफी फेमस है।

इस ट्रेन में आपको 16वीं शताब्दी के राजाओं के रहने के शाही अंदाज का अनुभव मिलेगा। ये पहले फेरे में दिल्ली से जैसलमेर आई। महाराष्ट्र और देश की शान बढ़ाने वाली डेक्कन ओडिसी ट्रेन साल 2020 में कोरोना काल के दौरान जब लॉकडाउन लगाया गया था, तब इस ट्रेन को भी बंद कर दिया गया था।

ट्रेन में ये सुविधाएं
इस ट्रेन के जनरल मैनेजर सिमरपाल सिंह ने बताया कि गाड़ी में हर तरह की सुविधा मौजूद है, जिसका अनुभव लेने के बाद आप इसे जीवन भर याद रखेंगे। इस ट्रेन में लग्जरी बेड लगाए गए हैं। इसके अलावा ट्रेन में कई रेस्ट्रो और बार हैं, जिसे अलग-अलग थीम पर बनाया गया है। डेक्कन ओडिसी ट्रेन भारत की महंगी ट्रेनों में गिनी जाती है। ट्रेन में 21 लग्जरी कोच है, जिनमें से 11 का इस्तेमाल रूम के रूप में किया जाता है। बचे हुए कोच लाउंज स्पा, फूड्स और अन्य चीजों के लिए काम किए जाते हैं।

स्पा, बार, जिम, और दो रेस्टोरेंट
ट्रेन की टूर डायरेक्टर अदिति राठौड़ ने बताया कि ट्रेन में रीगल केबिन, मल्टी डिशेस रेस्तरां, आलीशान लाउंज, वेलकम स्पा, एक हाई-टेक कॉन्फ्रेंस कार, ये सब और इन सबके अलावा काफी कुछ आपको डेक्कन ओडिसी ट्रेन में यात्रा के दौरान दिया जाता है क्यूरेटेड डिजाइनिंग, प्राइवेट फोन, अटैच बायो वॉशरूम, एयर-कंडिशनिंग, एक पर्सनल अटेंडेंट समेत कई फैसिलिटीज यात्रियों को दी जाती है। इसमें प्रेसिडेंशियल सुईट 4 (191 वर्ग फीट) और 11 डीलक्स केबिन (95 वर्ग फीट) के बीच रहने का ऑप्शन चुन सकते हैं। दोनों ही केबिन हर सुविधा से लैस है। इसके साथ ही CCTV कैमरे, गेम्स के लिए जगह और ब्यूटी पार्लर के साथ एक मेडिकल टीम भी हर समय मौजूद रहती है।

सात दिन के सफर का 10 से 15 लाख किराया
इस ट्रेन को महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MTDC) की ओर से एक अमेरिकन कंपनी एबीक्स कैश ट्रेवल्स द्वारा रन करवाया जा रहा है। ये ट्रेन शनिवार से शनिवार 7 दिन चलती है। ये ट्रेन दिल्ली से रवाना होकर आगरा और फिर सवाई माधोपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और जयपुर के लिए चलती है। इस ट्रेन के राजस्थान रूट्स के एमडी राजेंद्र सिंह जोधा है। इस शाही ट्रेन में सफर करने का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *