September 23, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने किया हरा-भरा मध्यप्रदेश” अभियान का शुभारंभ

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के "आओ पेड़ लगाएँ- हरा-भरा मध्यप्रदेश बनाएँ" अभियान में स्मार्ट सिटी क्षेत्र में पीपल का पौधा लगाया। साथ ही बरगद, पीपल, बेलपत्र, आँवला, कदंब, रुद्राक्ष और आम के पौधे लगाए गए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पौध-रोपण, पृथ्वी के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का अभियान है। जलवायु परिवर्तन के खतरों और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से आगामी पीढ़ी को बचाने के लिए यह आवश्यक है कि पेड़ लगाने को हम वर्तमान पीढ़ी का संस्कार बनाएं। मुख्यमंत्री चौहान ने मोर्चा के सदस्यों को अपने जन्म-दिवस, शादी की वर्षगाँठ, अन्य शुभ अवसर और परिजन की स्मृति में पौध-रोपण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पौध-रोपण से हम सहज ही रचनात्मक कार्यक्रम से जुड़ जाते हैं। यह भारत माता को सजाने-सँवारने का उपक्रम है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस 17 सितंबर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर, और महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को 25-25 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इस प्रकार प्रदेश में राजधानी से ग्राम पंचायत स्तर तक 75 लाख पौधों का रोपण होगा।

मुख्यमंत्री चौहान के साथ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल के प्रभारी भूपेंद्र सिंह, खजुराहो सांसद वी.डी. शर्मा, राज्यसभा सांसद श्रीमती कविता पाटीदार, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पंवार तथा बड़ी संख्या में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने मंत्रोच्चार के साथ पौध-रोपण किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *