September 23, 2024

एक सितम्बर से ‘आपकी सरकार – आपके साथ’ शिविर होगा प्रारंभ

0

जनकल्याणकारी योजनाओ का पात्र हितग्राहियो को शत – प्रतिशत दिया जाये लाभ – कलेक्टर

सिंगरौली
बैढन प्रदेश सरकार के मंशानुसार पात्र हितग्राहियो को उनकी पात्रता अनुसार हितग्राही मूलक योजनाओ का लाभ देने के उद्देश्य से "आपकी सरकार- आपके साथ" शिविर की शुरूआत 1 सितम्बर से जिले में प्रारम्भ होगी और वही शिविर के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर राजीव रंजन मीना के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिय गया ।

कलेक्टर ने कहा कि सरकार की सभी हितग्राहीमूलक योजना में समस्त पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने और यह सुनिश्चित करने के लिये एक भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित न रह जाये और इस लक्ष्य को लेकर प्रदेशव्यापी अभियान "आपकी सरकार- आपके साथ" अभियान के रूप में 1 सितम्बर से जिले में संचालित किया जायेगा और इस अभियान के अंतर्गत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की ग्राम पंचायत वार एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड वार शिविरों का आयोजन कर सभी पात्र हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त किये जायेंगे और उक्तानुसार प्राप्त आवेदनों का निराकरण तत्काल कर शिविर में ही योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जायेगा और साथ ही शिविर में क्षेत्र के जन प्रतिनिधियो को भी आमंत्रित किया जाये ।

वही कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शिविर के दौरान आधार कार्ड का पंजीयन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ, वृद्धा पेशन का लाभ, कल्याणी योजना का लाभ, दिव्यांग योजना का लाभ, मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का लाभ, एससी/एसटी पात्र परिवारो को वनाधिकार के पट्टो का लाभ के साथ ही खाद्यान पर्ची, किसान क्रेडिट कार्ड, मत्स्य पालन, दुधारू पशु पालन के साथ साथ आयुष्मान योजना का लाभ, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से पात्र हितग्राहियो को शिविर के दौरान ही लाभ प्रदान किया जाये ।

वही कलेक्टर के द्वारा शिविर हेतु नोडल अधिकारियो की तैनाती कर उन्हे इस आशय के निर्देश दिये गये कि अपने – अपने क्षेत्रो में सलग्न कर्मचारियो के साथ सर्वे कराकर सूची तैयार कराये कि कितने पात्र हितग्राहियो को पात्रता अनुसार योजनाओ का लाभ अभी तक प्राप्त नही है ताकि शिविर में ऐसे पात्र हितग्राहियो को योजनाओ के लाभ से लाभान्वित कराया जा सके।

कलेक्टर ने कहा कि शिविर के आयोजन का पोस्टर बैनर लगाकर व्यापक स्तर पर प्रचार – प्रसार कराया जाये ताकि अधिक से अधिक पात्र हितग्राही शिविर में पहुचकर योजनाओ का लाभ ले सके और उन्होने कहा कि शिविर के दौरान जिन अधिकारियो के कार्य संतोष जनक होगा उन्हे पुरस्कृत भी किया जायेगा।

इस बैठक के दौरान कलेक्टर के द्वारा राजस्व अधिकारियो को इस आशयक के निर्देश दिये गये कि मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना, स्वामित्व योजना तथा धारणा अधिकार योजना के लंबित प्रकरणो का शीघ्र निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे ताकि पात्र हितग्राहियो को समय पर योजना से लाभान्वित किया जा सके और उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी एवं नगर निगम आयुक्त को निर्देश देते हुये कहा कि लक्ष्य के अनुसार आयुष्मान कार्ड नही बनाये गये है विद्यालयो एवं वार्डो में कैम्प आयोजन कर पात्र व्यक्तियो का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करे।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियो एवं जिलाधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान विद्यालयो के साथ साथ आगनवाड़ी केन्द्रो का निरीक्षण करे कि समय से विद्यालय संचालित हो रहे कि नही और साथ ही यह भी निर्देश दिये कि जिन अधिकारियो कर्मचारियो के द्वारा सार्थक एप पर अपनी उपस्थिति दर्ज नही की जा रही है उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करे और उन्होने जिला खाद्य अपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानो में उज्जवला योजना के सौ सौ फार्म अनिवार्य रूप से उपलंब्ध कराये ताकि पात्र हितग्राहियो को फार्म भरवाकर उन्हे गैस कनेक्शन दिया जा सके और इस बैठक के दौरान सीएम हेल्प लाईन एवं लोक सेवा गारंटी के तहत लंबित शिकायतो का निराकरण के प्रगति की जानकारी विभागवार लेने के पश्चात निर्देश देते हुये कहा कुछ विभागो में बड़ी सख्या में शिकायते निराकरण हेतु लंबित है जिनका निराकरण निर्धारित समय सीमा के अंदर किया जाना सुनिश्चित करे और साथ ही 50 दिवस एवं 300 दिवस की लंबित शिकायतो के साथ साथ नामातरण, वटनवारा, फौती नामातरण के प्रकरणो का निराकरण राजस्व अधिकारी समय कराया जाना सुनिश्चित करे।

कलेक्टर ने महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि  जिले की जिन आगनबाड़ी केन्द्रो को मॉडल केन्द्र के रूप में विकसित किया जाना उसकी कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करे।

उक्त बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी. बर्मन, एस.डी.एम. ऋषि पवार, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर सम्पदा सर्राफ, आयुक्त नगर निगम आर.पी.सिंह, तहसीलदार रमेश कोल, प्रीति सिकरवार, दिवाकर सिंह, अधीक्षण यंत्री आर.पी. मिश्रा, खनिज अधिकारी ए.के. राय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, एस.डी.ओ. वन विभाग एस.डी. सोनवानी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के. जैन, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय खेडकर, एल.डी.एम. नितिन पटेल सहित जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *