September 22, 2024

अचानक इंटर कॉलेज में पहुंच गईं राज्‍यपाल, धूल-कबाड़ पर हुईं नाराज; छात्रों को फोन कर पूछा-गैरहाजिर क्‍यों हैं आप?

0

 लखनऊ
 
राज्यपाल आंनदीबेन पटेल सोमवार को अचानक राजधानी के नेशनल इंटर कॉलेज पहुंच गईं। उन्‍होंने लैब, क्लास रूम, शिक्षक स्टाफ रूम, स्टोर, सभागार सब देखा। इसके बाद छात्रों की उपस्थिति रजिस्टर को चेक किया। राजयपाल ने कुछ गैरहाजिर छात्रों को फोन मिलाकर स्कूल न आने का कारण पूछा। साथ ही कहा कि वे अपनी और अपने साथियों की उपस्थिति खुद रोज ब्लैक बोर्ड पर दर्ज करें। निरीक्षण के दौरान राज्‍यपाल ने धूल और कबाड़ को लेकर अपनी नाराजगी भी जताई।

राज्यपाल ने विद्यार्थियों से कहा कि जिस दिन वे गैरहाजिर रहेंगे, उस दिन का पढ़ाया गया पाठ उनसे छूट जाएगा। छूटी हुई पाठ्य सामग्री उन्हें आसानी से उपलब्ध नहीं होगी। राज्‍यपाल ने कक्षाओं में विद्यार्थियों से उनकी गतिविधियों, शिक्षा, पारिवारिक विषयों और स्कूल आने के साधनों की जानकारी ली। उन्होंने कक्षा में पंजीकृत विद्यार्थिर्यों और उपस्थित विद्यार्थियों की संख्या को ब्लैक-बोर्ड पर लिखवाया और विद्यार्थियों से कहा कि कि वे रोज इसी तरह उपस्थित सहपाठियों की उपस्थिति बोर्ड पर लिखें।

नेशनल इंटर कॉलेज पहुंची राज्यपाल शिक्षक की भूमिका में दिखीं। बच्चों से उनके पाठ्यक्रम, कोर्स के बारे में जानकारी ली। पारिवारिक स्थिति, घर से स्कूल पहुंचने के साधनों के बारे में पूछा। गैर हाजिर बच्चों को फोन लगाया। स्कूल न आने का कारण पूछा। वजह जानने के बाद स्कूल नियमित आने की सलाह दी। उन्होंने विद्यालय में उपस्थित बच्चों से प्रयोगशाला में प्रैक्टिकल भी कराकर देखे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed