September 22, 2024

राहत से कोई बाढ़ पीड़ित वंचित न रहे, मंत्री करें मानीटरिंग: CM शिवराज

0

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिन जिलों में बाढ़ और अतिवृष्टि के कारण लोगों को बेघर होना पड़ा है और उनके मकान व फसलें नष्ट हुए हैं, उन्हें राहत राशि देने के मामले में प्रशासन जल्दी कार्यवाही करे। मंत्री इसकी मानीटरिंग करेंगे कि कोई भी पात्र व्यक्ति राहत मिलने से वंचित न रह जाए। इतना ही नहीं जिन लोगों के मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं, उनके मकान बन जाने तक उन्हें राहत शिविरों में ही रोका जाए और मकान बनाने में सहयोग किया जाए।

सीएम चौहान ने ये निर्देश मंगलवार को कैबिनेट बैठक के पहले मंत्रियों और कलेक्टरों को दिए। विदिशा जिले के 14419 बाढ़ प्रभावितों को 11.03 करोड़ रुपए की राहत राशि सिंगल क्लिक के जरिये ट्रांसफर करने के बाद सीएम चौहान ने कहा कि हमारी कोशिश से लोगों की जान तो बच गई लेकिन फसल और मकान का नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई करने की कोशिश सरकार करेगी। इसलिए सर्वे का काम जल्द पूरा कराया जाए।

उन्होंने कहा कि सर्वे सूची राजस्व, कृषि और पंचायत व ग्रामीण विकास के अमले द्वारा तैयार कराने के बाद उसे चस्पा कराएं और आपत्ति आए तो उसे सुनें। चौहान ने कहा कि मकान खोने वाले लोगों को उनका मकान बनने तक राहत शिविरों मे रोका जाए और इसकी व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रशासन निभाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *